Soorarai Pottru: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में छाया सोरारई पोटरु का जादू

Soorarai Pottru: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (National Film Awards 2022) में साउथ सिनेमा के सुपरस्टार सूर्या (Suriya) और उनकी फिल्म सोरारई पोटरु (उड़ान) (Soorarai Pottru) का जलवा कायम रहा है.

सुधा कोंगारा द्वारा निर्देशित, यह फिल्म सिंपलिफ़ डेक्कन के संस्थापक कैप्टन जीआर गोपीनाथ के जीवन पर आधारित थी और इसमें सूर्या के साथ परेश रावल और अपर्णा बालमुरली मुख्य भूमिकाओं में थे.

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में इन लोगों का रहा जलवा

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, साउथ सिनेमा के सुपरस्टार सूर्या को बॉलीवुड कलाकार अजय देवगन को फिल्म ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ के साथ बेस्ट एक्टर चुना गया है. बता दें की, इस बीच गौर करें 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सूर्या (Suriya) की सोरारई पोटरु (Soorarai Pottru) फिल्म की कामयाबी के बारे में तो इस फिल्म ने इस अवॉर्ड समारोह में 5 कैटेगरी में जीत हासिल की है.

अपर्णा बालमुरली को ‘सूररई पोटरु’ में उनके प्रदर्शन के लिए मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. मिली जानकारी के मुताबिक, सोरारई पोटरु (उड़ान) (Soorarai Pottru) फिल्म की कहानी एयर डेक्कन के संस्थापक कैप्टन जी.आर. गोपीनाथ के जीवन पर आधारित है. जिसने देश के आम आदमी के हवाई यात्रा के सपने को पूरा किया था. बता दें की, IMDB  में 1 लाख 11 हजार 639 वोट्स के आधार पर इस फिल्म को रेट किया गया है. इसकी रेटिंग 10 में से 8.7 है.

नेशनल फिल्म अवार्ड 2022 (National Film Awards 2022) में कई केटेगरी के अवार्ड शामिल थे. जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर सोरारई पोटरू के लिए सूर्या और तानाजी के लिए अजय देवगन को चुना गया. इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के तौर पर बीजू मेनन, अय्यप्पनम कोशियाम इनको चुना गया. बता दें की, बेस्ट लिरिक्स के लिए मनोज मुंतशिर को फिल्म सायना के लिए बेस्ट लिरिक्स का अवॉर्ड मिला है.

बेस्ट हिंदी फिल्म के लिए इनको मिला है अवार्ड

जैसा की बीते समय में साउथ की फिल्मों का जलवा हिंदी बेल्ट में भी जबरदस्त तरीके से चल रहा है उसको देखते हुए ऐसे अनुमान लगाए जा रहे थे की हिंदी सिनेमा अब धीरे-धीरे गर्दिश में जा रहा है. बड़े बड़े अभिनेता और अभिनेत्रियों की फिल्म आई लेकिन साउथ की फिल्मो के आगे वो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिटी है. लेकिन हिंदी सिनेमा के कुछ सुपरस्टार की दमदार एक्टिंग साउथ की फिल्मों में देखने को मिली थी.

KGF चैप्टर 2 कई सारे रिकॉर्ड तोड़े. और यश की एक्टिंग की जमके तारीफ़ हुई. लेकिन इसी फिल्म में हिंदी बेल्ट के सुपरस्टार संजय दत्त की एक्टिंग ने सभी को चौंका के रख दिया था. जानकारी के लिए बता दें की, बेस्ट हिंदी फिल्म का अवार्ड बॉलीवुड के सुपरस्टार संजय दत्त को मिला है. इसके साथ ही राजीव कपूर स्टारर फिल्म तुलसीदास जूनियर को भी बेस्ट हिंदी फिल्म का अवार्ड मिला है.

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए  एक्टर बीजू मेनन को मलयालम फिल्म AK Ayyappanum Koshiyum को बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला है. बेस्ट कॉस्ट्यूम का अवार्ड बॉलीवुड मोस्ट फेमस जोड़ी अजय देवगन और काजोल स्टारर फिल्म तानाजी: द अनसंग वॉरियर को बेस्ट कॉस्ट्यूम का अवॉर्ड दिया गया. बता दें की, बेस्ट किताब बेस्ट बुक ऑन सिनेमा का द अवार्ड लॉन्गेस्ट किस को दिया गया. इस किताब को किश्वर देसाई ने लिखा है.

Leave a Reply