September 26, 2022
संयुक्त राष्ट्र ने बताया की, Somalia पोषण केंद्रों में 700 से अधिक बच्चों की हुई मौत

संयुक्त राष्ट्र ने बताया की, Somalia पोषण केंद्रों में 700 से अधिक बच्चों की हुई मौत

Spread the love

Somalia: सोमालिया में पोषण केंद्रों में पहले ही सैकड़ों बच्चों की मौत हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी (यूनिसेफ) ने मंगलवार को कहा कि आने वाले महीनों में सोमालिया (Somalia) के कुछ हिस्सों में अकाल की चेतावनी दी गई है.

700 बच्चों की हुई मौत

अधिकारिक मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमालिया (Somalia) में 700 बच्चों की मौत हो गई है. हॉर्न ऑफ अफ्रीका क्षेत्र लगातार पांचवीं असफल बारिश के मौसम के लिए ट्रैक पर है. 2011 में सोमालिया में एक अकाल ने एक चौथाई से अधिक लोगों की जान ले ली, जिनमें से अधिकांश बच्चे थे.

यूनिसेफ सोमालिया के प्रतिनिधि वफा सईद ने जिनेवा प्रेस ब्रीफिंग में कहा की, “इस साल जनवरी और जुलाई के बीच देश भर में खाद्य और पोषण केंद्रों में लगभग 730 बच्चों की मौत की सूचना मिली है. लेकिन यह संख्या और भी अधिक हो सकती है.”

केंद्र गंभीर तीव्र कुपोषण वाले बच्चों के साथ-साथ अन्य जटिलताओं जैसे कि खसरा, हैजा या मलेरिया के लिए हैं और पूरे देश में स्थिति का एक स्नैपशॉट माना जाता है. मोगादिशू में यूनिसेफ के प्रवक्ता विक्टर चिन्यामा ने कहा, “हम पूरी तस्वीर नहीं जानते हैं. मैं ऐसे कई परिवारों से मिला हूं. जिनके बच्चे रास्ते में (केंद्रों में) मर गए हैं.

यूनिसेफ ने कहा कि बच्चों में बीमारी का प्रकोप बढ़ रहा है. हाल के महीनों में लगभग 13,000 संदिग्ध खसरे के मामले सामने आए हैं. जिनमें से 78 प्रतिशत पांच साल से कम उम्र के बच्चे थे.

सोमालिया के लिए फंडिंग में हुई वृद्धि

बता दें की, हाल के हफ्तों में सोमालिया के लिए फंडिंग में वृद्धि हुई है और संयुक्त राष्ट्र की $ 1.46bn अपील अब 67-प्रतिशत वित्त पोषित है. लेकिन सहायता अधिकारियों ने चेतावनी दी कि यह बहुत देर से आया था और इसके लिए और अधिक की आवश्यकता थी.

डेनमार्क रिफ्यूजी काउंसिल में सोमालिया के कंट्री डायरेक्टर ऑड्रे क्रॉफर्ड ने कहा, “अगर हम तेजी से काम नहीं करते हैं. तो हम अकल्पनीय पैमाने पर बच्चों की मौत देखने जा रहे हैं.”

साल के अंत तक सोमालिया का हिस्सा अकाल तक पहुंच जाएगा

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि, “सोमालिया में अकाल दरवाजे पर है. ठोस संकेत के साथ अकाल इस साल के अंत में दक्षिणी खाड़ी क्षेत्र में होगा.” यह सोमालिया में एक औपचारिक अकाल घोषणा से कुछ ही कम है क्योंकि यूक्रेन में युद्ध के प्रभाव से भीषण ऐतिहासिक सूखे में हजारों लोग मर रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने संवाददाताओं से कहा कि वह सोमालिया की यात्रा पर पिछले कुछ दिनों में मेरे दिल को स्तब्ध कर रहे थे. जिसमें उन्होंने भूखे बच्चों को रोने के लिए बहुत कमजोर देखा.

सोमालिया में कम से कम 1 मिलियन लोग दशकों में सबसे खराब सूखे से विस्थापित हुए हैं. जो इथियोपिया और केन्या सहित अफ्रीका के व्यापक हॉर्न को भी प्रभावित करता है. अकाल भोजन की अत्यधिक कमी और हैजा जैसी बीमारियों के साथ संयुक्त रूप से भुखमरी या कुपोषण से एक महत्वपूर्ण मृत्यु दर है.

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को सोमालिया के लिए एक आपदा के रूप में वर्णित किया गया है. जो मानवीय सहायता की कमी से पीड़ित है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय दाताओं का ध्यान यूरोप पर है. सोमालिया भी युद्ध से पहले रूस और यूक्रेन से अपने गेहूं का कम से कम 90% सोर्स करता था .

और खाद्य पदार्थों की कमी और तेज वृद्धि से बहुत प्रभावित हुआ है. सोमालिया में भूखे परिवार सहायता की तलाश में सूखे इलाके से पैदल कई दिनों या हफ्तों से जूझ रहे हैं. कई परिवार के सदस्यों को रास्ते में दफनाते हैं.

3 thoughts on “संयुक्त राष्ट्र ने बताया की, Somalia पोषण केंद्रों में 700 से अधिक बच्चों की हुई मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published.