September 25, 2022
Somalia: सोमालिया में बम हमलों में हुई 19 की मौत और 23 लोग हुए घायल

Somalia: सोमालिया में बम हमलों में हुई 19 की मौत और 23 लोग हुए घायल

Spread the love

दक्षिणी सोमालिया (Somalia) के दो शहरों में बुधवार को ज़ोरदार बम धमाका हुआ. जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए हैं. पहली घटना में लोअर शबेले क्षेत्र के मरका कस्बे में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य घायल हो गए.

बम धमाका से सहमें लोग

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, एक क्षेत्रीय अधिकारी ने यह पुष्टि की कि निचले शबेले क्षेत्र के अफगोय शहर में दोहरे हमलों में छह लोग मारे गए जबकि 18 अन्य घायल हो गए हैं. लोअर शबेले क्षेत्र के गवर्नर इब्राहिम अदन अली नाजा (Aden Ali Naja) ने कहा कि, एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक जैकेट पहने हुए मार्का शहर में प्रशासनिक कार्यालय के बाहर खुद को उड़ा लिया.

बता दें की, इसमें जिला आयुक्त अब्दुल्लाही अली वाफो और 12 अन्य की मौत हो गई है. सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में नाजा ने पत्रकारों से कहा, “विस्फोट में 12 अन्य लोगों के साथ वेफो की मौत हो गई, जिनसे वह अपने कार्यालय के बाहर बात कर रहे थे.

अधिकारिक जानकारी के लिए, अल-शबाब आतंकवादी समूह, जिसने देश (Somalia) भर में लगभग दैनिक हमलों में सोमाली सरकार को शामिल किया है. उसने ही मार्का शहर में हुए हमले की जिम्मेदारी ली है. बताया जा रहा की बम धमाके की वजह से लोग सहम गए हैं.

आतंकवादी समूह ने तेज़ किए हमले

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, अफगोय जिला प्रशासन के पूर्व प्रवक्ता अब्दुकादिर आइडल, जो घटनास्थल पर थे. उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ वाले बाजार में दूर से नियंत्रित दो बारूदी सुरंगों में विस्फोट हो गया है. आइडल ने नोट किया कि दूसरा विस्फोट कुछ मिनट बाद हुआ और बचाव कार्यों में लगे लोगों को निशाना बनाया गया.

आइडल ने सोमाली समाचार एजेंसी को बताया की, “अफगोय के पशु बाजार में रिमोट-नियंत्रित विस्फोटक उपकरणों के माध्यम से किए गए दोहरे हमलों में कम से कम छह लोग मारे गए हैं. जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, और 18 अन्य घायल हो गए.”

ऐसा बताया जा रहा है की, आतंकवादी समूह ने हमले तेज कर दिए हैं. क्योंकि सरकारी बलों ने हाल के महीनों में अल-शबाब सेल को खत्म करने के प्रयास में मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में चरमपंथियों के खिलाफ गहन अभियान चलाया है.

सोमालिया में पहले भी हो चुगे हैं बम हमले

बता दें की, सोमालिया में पहली बम हमला नहीं हुआ है. इसके पहले भी सोमालिया में कई बार बम धमाके हो चुगे हैं. अल-शबाब आतंकवादी समूह को पहले भी in हमलों के लिए ज़िम्मेदार ठराया जा चुगा है.

ये बम धमाकों की वजह से कई घर भी ध्वस्त हो चुगें हैं. अल-शबाब आतंकवादी समूह ने सोमालिया में अपनी पकड मजबूत कर रखी है. हालाँकि, सोमालिया  में हो रहे हमले और राजनीतिक कलाहा के पीछे संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को ज़िम्मेद्दर ठराया गया है.

TV9 bharatvarsh में छपी एक खबर के अनुसार, सोमालिया के विदेश मंत्रालय ने कई बार बाहरी ताकतों का ज़िक्र किया है. सोमालिया के विदेश मंत्रालय का कहना है की, बाहरी ताकतों की वजह से उनके अपने देश में अव्यवस्था फैली है. हालाँकि, उन्होंने सीधा सीधा UAE का नाम कभी नहीं लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.