सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Parler को खरीदने की योजना बना रहे Kanye West

Kanye West: अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट (Kanye West) अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘पार्लर’ खरीदने की योजना बना रहे हैं. सोशल नेटवर्क ने सोमवार को कहा कि रैपर ने ‘पार्लर’ खरीदने का इरादा व्यक्त किया है. इन्होंने अमेरिकी रूढ़िवादियों के बीच लोकप्रियता हासिल की है.

Kanye West खरीदने जा रहे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

पार्लर को दिए गए एक अधिकारिक बयान में अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट (Kanye West) ने कहा की,  “ऐसी दुनिया में जहां रूढ़िवादी विचारों को विवादास्पद माना जाता है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमें स्वतंत्र रूप से खुद को व्यक्त करने का अधिकार है.”

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Parler को खरीदने की योजना बना रहे Kanye West
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Parler को खरीदने की योजना बना रहे Kanye West

पार्लर (Kanye West) को अगस्त 2018 में लॉन्च किया गया था. लेकिन 2020 तक इसने वेरिफिकेशन हासिल नहीं किया था. इसे दुखद विद्रोह के कारण इसे जनवरी 2021 में ऑफ़लाइन कर दिया गया था. पार्लर ने इसके बंद होने के एक महीने बाद फिर से लॉन्च करने की घोषणा की. Google Play store ने इसे पिछले महीने वापस से लॉन्च किया गया था.

बता दें की, इससे पहले अक्टूबर में, इंस्टाग्राम और ट्विटर ने अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट (Kanye West) को बैन कर दिया था. पार्लर के कार्यकारी निदेशक जॉर्ज फार्मर ने कहा कि “यह सौदा मुक्त भाषण (free speech) के बारे में दुनिया के सोचने के तरीके को बदल देगा.” उन्होंने आगे कहा, ” कान्ये वेस्ट ने फ्री स्पीच मीडिया स्पेस में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं और सोशल मीडिया से फिर से हटाए जाने से कभी नहीं डरना होगा.”

अपने बयानों को लेकर सुर्ख़ियों में रहते हैं वेस्ट

वैसे तो अमेरिकी स्टार किम कार्दशियन के एक्स हसबैंड व रैपर कान्ये वेस्ट (Kanye West) अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं. लेकिन इस बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Parler को खरीदने के चलते वो फिर से चर्चा का विषय बन गए हैं.

2018 में लॉन्च किया गया, पार्लर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों और दूर-दराज़ उपयोगकर्ताओं के लिए एक आश्रय स्थान बन गया है. क्योंकि जो लोग ट्वीटर या अन्य प्लेटफार्म से बैन हो गए उनके लिए पार्लर के दरवाज़े हमेशा खुले हैं. वो अपने विचार पार्लर पर साझा कर सकते हैं.

सौदे कितने में हुआ इसकी जानकारी अभी नहीं की गई साझा

वेस्ट और पार्लेमेंट टेक्नोलॉजीज, जो संयुक्त रूप से पार्लर चलाते हैं. उन्होंने कहा है कि यह खरीदने के लिए अब चौथी किश्त ही वेस्ट को चुकानी है. हालाँकि अभी यह बात सामने नहीं आई है की कितने में डील फाइनल हुई है. पार्लेमेंट टेक्नोलॉजीज के अनुसार, समझौते में संसद के निजी क्लाउड और डेटा सेंटर के बुनियादी ढांचे के माध्यम से निजी क्लाउड सेवाओं का उपयोग करना शामिल रहेगा.’

बता दें की कुछ वक़्त पहले विवाद के चलते अमेरिकी स्टार किम कार्दशियन के एक्स हसबैंड व रैपर कान्ये वेस्ट (Kanye West) किम कार्दशियन से अलग हो गए थे. जिस वक़्त वो इंस्टाग्राम पर बैन नहीं थे उस वक़्त उन्होंने ने किम के बारे में कई सारे बाते लिखी थी.

कान्ये वेस्ट ने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा था कि पोर्नोग्राफी ने उनके परिवार को बर्बाद कर दिया है. हालांकि कुछ देर बाद रेपर ने इस पोस्ट को डिलीट कर दिया था. लेकिन उनके इस पोस्ट के बाद से हॉलीवुड में तहलका मच गया था.

 

Leave a Reply