September 29, 2022
SL vs Pak: श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से हराया, एशिया कप का ताज किया अपने नाम

SL vs Pak: श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से हराया, एशिया कप का ताज किया अपने नाम

Spread the love

SL vs Pak: एशिया कप का 15वां सीजन खत्म हो गया. रविवार को खेले गए टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में (Asia Cup 2022) श्रीलंका ने पाकिस्तान (SL vs Pak) को 23 रन से हराया. श्रीलंका ने 2014 के बाद पहली बार टाइटल अपने नाम किया है.

शून्य प्रतिशत थी उम्मीद फिर भी पाकिस्तान को पछाड़ा

स्पोर्ट्स मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, जब क्रिकेट के जानकारों और जनता से श्रीलंका के जीतने की उम्मीद पूछी गई थी तब श्रीलंका के लिए रिजल्ट शून्य था. यानी की भारत के एशिया कप से बाहर होने के बाद सबको एशिया कप जीतने की उम्मीद सिर्फ पाकिस्तान से थी. लेकिन फाइनल मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 से पछाड़ दिया और ताज अपने नाम किया.

इस जीत ने छठी बार चिह्नित किया जब श्रीलंका ने प्रतिष्ठित एशिया कप ट्रॉफी अपने सिर पर उठाई. गौरतलब है कि 2014 के बाद यह उनकी पहली जीत है. पाकिस्तान के रनों की संख्या को श्रीलंका के दिलशान मदुशंका ने बल दिया क्योंकि उन्होंने पारी की शुरुआत में मेन इन ग्रीन को 10 रन की बढ़त की पेशकश की.

हालाँकि, श्रीलंकाई लोगों ने पाकिस्तान (SL vs Pak) के खिलाफ एक एयर-टाइट डिफेंस बनाए रखा. जिससे उन्हें सांस लेने के लिए कोई जगह नहीं मिली. श्रीलंका की फील्डिंग शाहीन के लिए बहुत बड़ी चुनौती साबित हुई क्योंकि उनके बल्लेबाजी क्रम के लिए गेंद को बाउंड्री के पार लगाना बेहद मुश्किल था.

मैच के शुरुआती दौर में पाकिस्तान के गेंदबाजी क्रम ने श्रीलंकाई खिलाड़ियों को खाड़ी में रखने में एक त्रुटिहीन काम किया. इससे पहले भानुका राजपक्षे की 71 रनों की असाधारण नाबाद पारी ने उनकी टीम को बोर्ड पर 171 का स्कोर बनाने में मदद की. जो बहुत लंबा काम साबित हुआ। पाकिस्तान के लिए.

इस वजह से पाकिस्तान आया था बैकफुट पर

बता दें की, मोहम्मद रिजवान 55 रन बनाने में सफल रहे. इससे पहले कि वह हसरंगा द्वारा पिच से बाहर हो गए. जिन्होंने गेंदबाजी की और गुणथिलाका, जिन्होंने खुद को एक कैच के अंत में पाया. प्रमोद मदुशन और वानिंदु हसरंगा ही थे. जिन्हें बिल्कुल आश्चर्यजनक तरीके से गेंदबाजी करके पाकिस्तान को बैकफुट पर लाने का श्रेय दिया जाता है.

मदुशन फाइनल में अपने कार्यकाल के दौरान चार विकेट लेने में सफल रहे. दूसरी ओर, हसरंगा एक ही ओवर में तीन विकेट लेने में सफल रहे. पाकिस्तान के सबसे भारी हिटर मोहम्मद रिजवान के अलावा हसरंगा ने आसिफ अली और खुशदिल शाह को पिच से बाहर कर दिया.

जिससे एशिया कप लोककथाओं में उनका नाम प्रभावी रूप से अंकित हो गया. मदुशान पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, फखर जमान इफ्तिखार अहमद और नसीम शाह को पैकिंग के लिए भेजने में कामयाब रहे. जिसे केवल एक आश्चर्यजनक कार्यकाल के रूप में वर्णित किया जा सकता है.

स्टार स्पोर्ट्स पर कमेंट्री कर रहे पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने एशिया कप (Asia Cup 2022) को टी20 वर्ल्ड कप के बाद सबसे बड़ा टूर्नामेंट बताया. उन्होंने कहा कि एशिया में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसी मजबूत टीमें हैं. इसके अलावा बता दें की, गौतम गंभीर श्रीलंका की जीत के बाद क्रिकेट ग्राउंड  पर श्रीलंका का झंडा दिखाते नज़र आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.