September 25, 2022
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री Sheikh Hasina अगले सप्ताह भारत में Pm मोदी के साथ करेंगी वार्ता

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री Sheikh Hasina अगले सप्ताह भारत में Pm मोदी के साथ करेंगी वार्ता

Spread the love

Sheikh Hasina: विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा है की, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) 5 सितंबर से 8 सितंबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगी. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के आगमन की अधिकारिक जानकारी कल साझा की गई थी.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री भारत की राष्ट्रपति मुर्मू से करेंगी मुलाक़ात

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री (Sheikh Hasina) अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी. विदेश मंत्री एस जयशंकर अपनी नई दिल्ली यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री हसीना से मुलाकात करेंगे. हसीना के अजमेर शरीफ जाने की भी संभावना है.

वह आखिरी बार अक्टूबर 2019 में भारत आई थीं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हसीना की भारत यात्रा का ब्योरा देते हुए कहा की, “बांग्लादेशी पीएम की यात्रा दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को मजबूत करेगी जो ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों और आपसी विश्वास और समझ पर आधारित है.”

द डेली स्टार ने बताया है की, इससे पहले  जून में  बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने भी कहा था कि पीएम हसीना सितंबर के पहले सप्ताह में नई दिल्ली का दौरा कर सकती हैं.  मोमेन ने कहा कि दोनों देश शेख हसीना की नई दिल्ली यात्रा के लिए सितंबर की शुरुआत में एक तारीख को अंतिम रूप देने के लिए चर्चा कर रहे हैं.

बांग्लादेश पक्ष ने निर्धारित तारीखों को बताया सुविधाजनक

बता दें की,  उन्होंने आगे कहा कि बांग्लादेश पक्ष ने बताया कि सितंबर का पहला सप्ताह और या सितंबर के पहले 10 दिनों में एक तारीख सुविधाजनक होगी. हालांकि, उस समय बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा था कि चर्चा के माध्यम से जल्द ही तारीख को अंतिम रूप दिया जाएगा ताकि यात्रा संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की शुरुआत से पहले हो सके.

यूएनजीए का 77वां सत्र इस साल 13 सितंबर को शुरू होगा. मोमेन ने कहा कि बांग्लादेश और भारत ने हसीना की भारत यात्रा से पहले द्विपक्षीय फैसलों को लागू करने का फैसला किया है. मोमेन ने दोनों देशों के बीच संयुक्त सलाहकार आयोग (जेसीसी) के लिए 18 जून को तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर भारत का दौरा किया.

जेसीसी की 7वीं बैठक में, जयशंकर ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन के साथ उत्तरी बांग्लादेश में अभूतपूर्व बाढ़ पर एकजुटता दिखाई और कहा कि भारत राहत प्रयासों में देश की सहायता के लिए तैयार है.

भारत के विदेश मंत्री ने कहीं ये बातें

विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर का कहना है की,

“हम उत्तरी बांग्लादेश में हुई अभूतपूर्व बाढ़ पर भी अपना समर्थन और एकजुटता व्यक्त करना चाहेंगे. हमने उत्तर-पूर्व में भी किया है. अब हम विस्तारित अवधि के लिए बाढ़ प्रबंधन डेटा साझा कर रहे हैं. मैं इस अवसर पर यह बताना चाहता हूं कि यदि किसी ठोस तरीके से  हम बाढ़ प्रबंधन और राहत प्रयासों में आपकी सहायता कर सकते हैं. तो हमें सहयोग करने में बहुत खुशी होगी. यह हमारे रिश्ते को ध्यान में रखते हुए होगा.”

जयशंकर और मोमेन आखिरी बार गुवाहाटी में NADI सम्मेलन 2022 एशियाई संगम नदी सम्मेलन 2022 के उद्घाटन सत्र में मिले थे. जयशंकर ने गुवाहाटी में अपने समकक्ष के साथ अपनी मुलाकात को याद करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि यह वास्तव में कुछ ऐसा था. जिसे हम दोनों कई तरीकों से प्रदर्शित करने में सक्षम थे.  दिल्ली के बाहर और हमारी राजधानियों के बाहर हमारे संबंध कितने अच्छे हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.