September 25, 2022
Sheikh Haseena: बांग्लादेशी नागरिकों का सपना हुआ पूरा , पीएम हसीना ने 'पद्म ब्रिज' का किया उद्घाटन

Sheikh Haseena: बांग्लादेशी नागरिकों का सपना हुआ पूरा , पीएम हसीना ने 'पद्म ब्रिज' का किया उद्घाटन

Spread the love

Sheikh Haseena: बता दें की, बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Haseena) ने अपने देशवासियों को बड़ी सौगात दी है.  बांग्लादेश (Bangladesh) की जनता को एक बड़ी सौगात मिली है. 21 साल के लंबे इंतजार के बाद पद्मा नदी पर बने ब्रिज (padma bridge) का उद्घाटन हुआ है.

देश के सबसे लंबे पद्मा ब्रिज का लोकार्पण

ANI की ख़बर के मुताबिक, 21 साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बांग्लादेश में विशाल पद्मा नदी (Padma River) पर बना रेल-रोड पुल आज खुल गया है. जबर्दस्त उत्साह, खुशियों और धूमधड़ाके के साथ शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने “सपनों के पुल” का लोकार्पण कर दिया है. बता दें की, 2009 में शेख हसीना (Sheikh Haseena) के सत्ता में आने के बाद विश्व बैंक (World Bank) ने 12 अरब डॉलर की फंडिंग को भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद रद्द कर दिया था.

ये पुल एक दम अनोखा है. दुनिया में बहुत सारे हैरतअंगेज पुल बने हैं. वैसे बांग्लादेश (Bangladesh) में बना यह पुल अजूबा नहीं है, लेकिन सिक्योरिटी के लिहाज से इस पुल पर ट्रैफिक के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं.  बांग्लादेश के प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक, शनिवार सुबह करीब 10 बजे पीएम हसीना (Sheikh Haseena) तेजगांव के पुराने हवाईअड्डे से निकलीं और मावा स्थित पुल के अंतिम छोर पर पहुंचीं.

इस ऐतिहासिक पुल के उद्घाटन को देखने के लिए लगभग 3,000 गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया था. रिपोर्ट्स की माने तो, पुल की लंबाई के मामले में इसे दुनिया में 122वां स्थान दिया गया है. मुख्य पुल 6.15 किलोमीटर लंबा है. 6.15 किमी लंबे पुल का निर्माण 2015 में शुरू हुआ था और दिसंबर 2021 में यह पूरा हुआ. जिस वक़्त से ये पुल का निर्माण शुरू हुआ था तभी से ये पुल सुर्ख़ियों में छाया हुआ था.  बंगलादेशी सरकार ने कहा पद्मा ब्रिज देश का गौरव है जो देश के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के अलावा बाकी हिस्सों को जोड़ता है.  प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, इस पुल ने देश के 21 जिलों को जोड़ा है.

 

1 thought on “Sheikh Haseena: बांग्लादेशी नागरिकों का सपना हुआ पूरा , पीएम हसीना ने ‘पद्म ब्रिज’ का किया उद्घाटन

Leave a Reply

Your email address will not be published.