September 29, 2022
Shashi Tharoor को कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की मिली मंजूरी

Shashi Tharoor को कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की मिली मंजूरी

Spread the love

Shashi Tharoor: कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) को सोमवार को सोनिया गांधी से पार्टी अध्यक्ष पद के लिए आगामी चुनाव लड़ने की मंजूरी मिली है. सांसद शशि थरूर ने यहां अंतरिम पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद उन्हें मंजूरी दी.

17 अक्टूबर को होने वाला है चुनाव

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक के दौरान शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए 17 अक्टूबर को होने वाले चुनाव लड़ने की इच्छा जताई. सोनिया गांधी ने जवाब में, तिरुवनंतपुरम के सांसद को अपनी सहमति देते हुए कहा कि कोई भी चुनाव लड़ सकता है.

सूत्रों का कहना है की,

“वरिष्ठ कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की अनुमति मिलती है. जब उन्होंने आज एक बैठक में उनसे संपर्क किया. यह कहते हुए कि वह आंतरिक लोकतंत्र को मजबूत बना सकते हैं. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जवाब दिया कि वह (शशि थरूर) चुनाव लड़ सकते हैं पार्टी अध्यक्ष पद के लिए अगर वे चाहें तो कोई भी चुनाव लड़ सकता है.”

विशेष रूप से शशि थरूर जी-23 द्वारा सोनिया गांधी को लिखे गए एक पत्र के हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक हैं. बैठक से उनके पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने में स्पष्टता आई है. जो पहले काफी अटकलों का विषय था.

कांग्रेस महासचिव ने कहीं ये बातें

कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने थरूर की उम्मीदवारी के बारे में एएनआई से बात करते हुए कहा कि, जो कोई भी चुनाव लड़ना चाहता है. वह स्वतंत्र है और ऐसा करने के लिए आपका स्वागत है. “यह कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी की लगातार स्थिति रही है. यह एक खुली, लोकतांत्रिक और पारदर्शी प्रक्रिया है. किसी को चुनाव लड़ने के लिए किसी की अनुमति की जरूरत नहीं है.”

सोनिया गांधी के साथ बैठक तब हुई जब थरूर ने पार्टी सुधारों की मांग वाली एक याचिका का स्वागत किया. शशि थरूर ने ट्वीट कर के कहा की,

 “मैं इस याचिका का स्वागत करता हूं जिसे @INCIndia के युवा सदस्यों के एक समूह द्वारा प्रसारित किया जा रहा है. जो पार्टी में रचनात्मक सुधार की मांग कर रहा है. मुझे इसका समर्थन करने और इससे आगे जाने में खुशी हो रही है. https://memo.withinc.in”

इससे पहले  राष्ट्रपति चुनाव पर एक मलयालम दैनिक में अपने लेख में उन्होंने कहा कि लोग यह अनुमान लगाने के लिए स्वतंत्र हैं कि क्या वह पार्टी में शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे.

कांग्रेस है एक लोकतांत्रिक पार्टी

शशि थरूर ने कहा की, ‘मैंने लेख में जो बिंदु रखा है. वह यह है कि चुनाव पार्टी के लिए अच्छी बात है. हमारे जैसे लोकतांत्रिक देश को एक लोकतांत्रिक पार्टी की जरूरत है. मैं चुनाव कराने के कांग्रेस के फैसले का स्वागत करता हूं. लोग अपनी पसंद के अनुसार अटकलें लगाने के लिए स्वतंत्र हैं.”

तिरुवनंतपुरम के सांसद ने भी पार्टी में चुनाव का स्वागत किया और कहा कि राहुल गांधी का कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त करने से इनकार करना निराशाजनक है. उनके अनुसार, पार्टी को इस विश्वास तक सीमित नहीं होना चाहिए कि केवल एक परिवार ही इसका नेतृत्व कर सकता है.

1 thought on “Shashi Tharoor को कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की मिली मंजूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.