Sexual assault में 13% की हुई वृद्धि, अमेरिकी सेना की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Sexual assault: एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि पिछले साल अमेरिकी सेना में यौन हमलों (Sexual assault) की रिपोर्ट में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. जैसे ही ठिकाने महामारी प्रतिबंधों से बाहर निकलने लगे और सार्वजनिक स्थल फिर से खुल गए. सेना और नौसेना में उल्लेखनीय वृद्धि से वृद्धि हुई.

गोपनीय सर्वेक्षण में इन बातों का हुआ खुलासा

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, एक गोपनीय सर्वेक्षण में 36, 000 सेवा सदस्यों ने खुलासा किया कि उन्होंने अवांछित यौन संपर्क (unwanted sexual contact) का अनुभव किया था. अमेरिकी रक्षा और सैन्य अधिकारियों के अनुसार, लगभग 20,000 से अधिक नाटकीय वृद्धि हुई है. जिन्होंने कहा था कि इसी तरह के एक सर्वेक्षण में जो 2018 में आयोजित किया गया था.

2013 के बाद से सबसे बड़ी वृद्धि को चिह्नित करते हुए. नवीनतम संख्या निश्चित रूप से कैपिटल हिल के सांसदों को नाराज करती है. जो यौन अपराधों (Sexual assault) और दुराचार पर नियंत्रण पाने के लिए पेंटागन के प्रयासों की आलोचना करते रहे हैं.

जबकि समग्र वृद्धि मोटे तौर पर सेना के सैनिकों से जुड़ी रिपोर्टों में लगभग 26 प्रतिशत की उछाल से प्रेरित है. नौसेना और वायु सेना ने प्रत्येक में 9 प्रतिशत और 2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की थी कि अमेरिका सितंबर के अंत में कम से कम 10,000 तक भर्ती के अपने लक्ष्य से चूक जाएगा.

2006 के बाद से हर साल हमलों में हुई है वृद्धि

अगर माता-पिता मानते हैं कि उनके युवाओं पर हमले का खतरा है. तो निश्चित रूप से उनकी भर्ती पर असर पड़ सकता है. लेकिन 2006 के बाद से लगभग हर साल हमलों में वृद्धि एक निराशाजनक कारक है. खासकर जब पेंटागन और सैन्य सेवाओं ने उन्हें रोकने के लिए कार्यक्रमों के साथ आने के लिए लंबे समय तक संघर्ष किया है.

सेवा सदस्यों द्वारा दायर या शामिल रिपोर्ट में दो साल की अपेक्षाकृत छोटी वृद्धि के बाद दो अंकों की समग्र वृद्धि 18 प्रतिशत से 25 प्रतिशत तक कहीं भी भर्ती को प्रभावित करेगी. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के आंकड़ों के अनुसार, सेना में एक महिला के यौन उत्पीड़न की संभावना सामान्य आबादी में एक महिला के समान ही थी.

अमेरिका में गर्भपात पर प्रतिबंध सेवा महिलाओं के लिए है अधिक चुनौतीपूर्ण

संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्भपात पर प्रतिबंध सेवा महिलाओं के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण साबित होगा क्योंकि वे यौन उत्पीड़न का सामना करती हैं और अवांछित गर्भधारण बाकी समाज की तुलना में अधिक बार होता है.

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने गर्भपात के अधिकारों के लिए संवैधानिक सुरक्षा को उलटने के सुप्रीम कोर्ट के विवर्तनिक निर्णय के बाद पेंटागन की नीतियों की समीक्षा करने की कसम खाई है.

वर्तमान में, 230,000 से अधिक महिलाएं अमेरिकी सेना में सेवा कर रही हैं और सैन्य चिकित्सक 1976 के कानून के तहत केवल साबित बलात्कार, अनाचार या मां की जान खतरे में होने के मामलों में गर्भपात कर सकते हैं.

इनमें से कई महिलाएं टेक्सास या केंटकी जैसे रूढ़िवादी राज्यों में सेवा कर रही हैं. जिन्होंने व्यापक गर्भपात प्रतिबंध लागू किया है. एक नागरिक क्लिनिक ढूंढते हैं. जो प्रक्रिया करता है और उन्हें राज्य से बाहर जाना होगा.

इसके लिए  उन्हें ऐसे काम से समय निकालना होगा जो उनके करियर को नुकसान पहुंचा सकता है और मामूली सैन्य वेतन पर चिकित्सा और यात्रा खर्च को कवर कर सकता है. इतना ही नहीं उन्हें सेना में हतोत्साहित होने वाली यौन गतिविधियों का खुलासा करना होगा. अमेरिकी सेना में महिलाएं आम तौर पर युवा और बच्चे पैदा करने की उम्र की होती हैं. जिसमें 75 प्रतिशत नई भर्तियां 22 वर्ष से कम उम्र की होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.