Chinese Security: पाकिस्तान में अपनी सुरक्षा कंपनी चाहता है चीन

Chinese Security: चीन (China) चाहता है की पाकिस्तान (Pakistan)  में उसकी अपनी कंपनी उसके लोगों और संम्पत्ति की रक्षा (Security) करे. हाल ही में अपने हितो के खिलाफ हमलों के बाद चीन (China) ने ये फ़ैसला किया है.

मीडिया रिपोर्ट में ऐसा किया गया दावा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन ने ऐसा दावा किया है की वो पाकिस्तान में अपनी सुरक्षा (Chinese Security) कंपनी चाहता है.

एक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन (Zhao Lijian) ने कहा कि “बीजिंग और इस्लामाबाद पाकिस्तान (Pakistan) में चीनी संस्थानों और कर्मियों की सुरक्षा की रक्षा के लिए निकट संचार और समन्वय में हैं.”

मीडिया ब्रीफिंग में पूछे जाने पर चीनी प्रवक्ता ने कहा की “मुझे आपके द्वारा बताई गई स्थिति के बारे में पता नहीं है,” उन्होंने कहा कि राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने जून में इस्लामाबाद से एक चीनी सुरक्षा कंपनी को अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान में काम करने की अनुमति देने के लिए कहा था.

पाकिस्तान (Pakistan) ने चीनी कामगारों की सुरक्षा के लिए एक अलग सैन्य बल खड़ा किया है. लेकिन बीजिंग लगातार हो रहे हमलों पर अशांत हो रहा है जिसके परिणामस्वरूप भारी हताहत हुई है.

झाओ (Zhao Lijian) ने कहा, “हमने सीपीईसी (CPEC) और अंतर सरकारी परियोजनाओं और संबंधित कंपनियों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तानी सरकार द्वारा किए गए प्रयासों पर ध्यान दिया है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा, “उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए एक विशेष टास्क फोर्स का गठन किया है. पाकिस्तान वहां चीनी (China) कर्मियों और संस्थानों की रक्षा कर रहा है.”

बता दें की, पिछले साल जुलाई में कराची (Karachi) में दो चीनी नागरिकों को ले जा रहे एक वाहन पर मोटरसाइकिल पर सवार नकाबपोश हथियारबंद लोगों ने गोलियां चलाईं  जिसमें उनमें से एक गंभीर रूप से घायल हो गया. उसी महीने, उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में निर्माण श्रमिकों को ले जा रही एक बस पर “हमला” किया गया था, जब लगभग एक दर्जन चीनी इंजीनियरों की मौत हो गई थी. इन्ही सब कारणों के चलते चीन ने ये अहम फ़ैसला किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.