Savitri Jindal ने बनी एशिया की सबसे अमीर महिला, चीन की यांग हुईयान को पीछे छोड़ा

Savitri Jindal से पहले वैसे तो एशिया की सबसे अमीर महिला यांग हुईयान थी. यांग हुईयान चीन की मूल निवासी हैं. लेकिन अब भारत की सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) ने चीन की यांग हुईयन (Yang Huiyan) को पीछे छोड़ दिया है. और खुद एशिया की सबसे अमीर महिला बन गई हैं.

यांग हुईयान क्यों हुईं पीछे

Money control की अधिकारिक रिपोर्ट की माने तो, चीन की संपत्ति संकट के बाद एशिया की सबसे धनी महिला यांग हुईयान ने अपनी आधी से अधिक संपत्ति खो दी है. चीन के सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर कंट्री गार्डन होल्डिंग्स को नियंत्रित करने वाली हुइयां ने पिछले साल लगभग 24 अरब डॉलर से अपनी कुल संपत्ति 11 अरब डॉलर तक गिर गई.

वैसे बता दें की, उन्होंने केवल एक दिन में $ 1 बिलियन से अधिक का नुकसान झेला है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ने अपनी एक अधिकारिक रिपोर्ट पेश की है जिसमें उसने बताया है की, चीन में, सबसे बड़े डेवलपर्स घर की कीमतों में गिरावट, खरीदारों की कमजोर मांग और ऋण चूक संकट से जूझ रहे हैं.

अनिश्चितताओं (uncertainties) के बीच, कंट्री गार्डन होल्डिंग्स के स्टॉक ने इस साल अपने मूल्य से आधे से अधिक खो दिया है. 2020 के बाद से, चीनी सरकार ने संपत्ति क्षेत्र में अत्यधिक कर्ज पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया. जिसके कारण सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी भुगतान में विफल रही और लेनदारों के साथ शर्तों को फिर से शुरू किया. इससे पूरे देश में निर्माण और वितरण में देरी हुई.

कौन हैं सावित्री जिंदल

कुछ समय से ऐसी ख़बरें आ रहीं थी की चीन की हालत ठीक नहीं चल रही है. जिसकी वजह से यांग हुईयन (Yang Huiyan) की संपत्ति में गिरावट आने के संकेत बताए जा रहे थे. हुईयन बीते पांच वर्षों से एशिया की सबसे अमीर महिला थीं. यांग हुईयन (Yang Huiyan) की जगह अब भारत की सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) ने ले ली है.

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक भारत की सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) जिंदल समूह की मालकिन हैं. दरअसल, अपने पति ओम प्रकाश जिंदल की मौत के बाद सावित्री जिंदल ने ही पति का कारोबार संभाला. उनके पति जिंदल समूह के संस्थापक थे.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, जिंदल ग्रुप की मुखिया सावित्री जिंदल की संपत्ति 11.3 अरब डॉलर है. वहीं, यांग हुईयन की संपत्ति गिरकर 11 अरब डॉलर पर आ गई है. सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) पिछले कुछ वर्षों से भारत की सबसे अमीर महिला बनी हुई हैं.

कैसे हुई सावित्री जिंदल के पति की मौत

वैसे तो आज के समय में सावित्री जिंदल एशिया की सबसे अमीर महिला बन गई हैं. लोगों को लगता है की उनको दौलत विरासत में उनके पति से मिली है. लेकिन सावित्री जिंदल का जीवन संघर्षों से भरा रहा है. जब सावित्री जिंदल महेज 55 साल की थी तब उनके पति ओम प्रकाश जिंदल की मौत एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हो गई थी.

वैसे ख़बरों की माने तो, इसके बाद उन्होंने अपने पति का कारोबार संभाला. कोरोना काल (Covid-19) के दौरान साल 2019 और 2020 में सावित्री जिंदल की संपत्ति 50 फीसदी तक घट गई थी. लेकिन उनकी संपत्ति में महेज़ दो साल में तगड़ा बदलाव देखने को मिला है. कोरोना काल के बाद उनकी संपत्ति तीन गुना बढ़ गई है.

Leave a Reply