September 25, 2022
Saudi Arabia: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मिडिल ईस्ट के दौरे के पहले चरण में पहुँचे काहिरा

Saudi Arabia: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मिडिल ईस्ट के दौरे के पहले चरण में पहुँचे काहिरा

Spread the love

Saudi Arabia: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान(Prince Mohammed bin Salman) आधिकारिक यात्रा पर मिस्र(Egypt) पहुंचे हैं. वहाँ उनका ज़ोरदार स्वागत हुआ है. 

मिस्र के राष्ट्रपति ने किया सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस का स्वागत 

मिस्र(Egypt) के राष्ट्रपति(President) अब्देल फत्ताह अल-सीसी(Abdel Fattah el-Sisi) ने सोमवार शाम को हवाई अड्डे पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान(Prince Mohammed bin Salman) का ज़ोरदार स्वागत किया. अल-एखबरिया की ख़बर के मुताबिक, किंग सलमान के निर्देशों के आधार पर, क्राउन प्रिंस अफ्रीकी देश की अपनी यात्रा के बाद जॉर्डन और तुर्की(Turkey) का दौरा करेंगे.

Aljazeera की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों नेता मंगलवार को काहिरा(Cairo) में देश के राष्ट्रपति भवन में बातचीत करने वाले हैं. अल-सीसी(Abdel Fattah el-Sisi) के प्रवक्ता बासम रेडी(Bassam Radi) ने कहा, वे “क्षेत्रीय और व्यापक अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक मामलों” पर चर्चा करेंगे. इसके बाद सऊदी क्राउन प्रिंस(Prince Mohammed bin Salman) जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय(Abdullah II of Jordan) के साथ बातचीत के लिए रवाना होंगे, जो सऊदी अरब के करीबी सहयोगी भी हैं.

मोहम्मद बिन सलमान तुर्की की भी करेंगे यात्रा

बता दें की, तुर्की(Turkey) के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन(Recep Tayyip Erdoğan) ने बताया कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान Mohammed bin Salman इस सप्ताह अंकारा जाने की योजना बना रहे हैं. राष्ट्रपति एर्दोगन (Recep Tayyip Erdoğan) ने पुष्टि की कि आधिकारिक यात्रा बुधवार को होगी. एर्दोगन ने पांच साल में पहली बार अप्रैल में सऊदी अरब का दौरा किया था.

सऊदी अरब(Saudi Arabia) के साथ-साथ संयुक्त अरब अमीरात(UAE) के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के उनके प्रयास, तुर्की(Turkey) को एक बड़े आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है. बात दें की, राज्य के इस्तांबुल(İstanbul) वाणिज्य दूतावास में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 की हत्या के बाद सऊदी-तुर्की संबंध खराब हो गए थे. 

Aljazeera की ख़बर के अनुसार,अगले महीने जेद्दा(Jeddah) में राष्ट्रपति जो बिडेन(Joe Biden) के साथ एक संयुक्त शिखर सम्मेलन से पहले, सऊदी अधिकारियों ने कहा है की, “काहिरा(Cairo) और अम्मान में क्राउन प्रिंस की वार्ता का उद्देश्य प्रमुख मुद्दों पर अपनी स्थिति का समन्वय करना है.”

 

1 thought on “Saudi Arabia: सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अरब देशों के दौरे के पहले चरण में पहुँचे मिस्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.