Saudi Arabia: सऊदी अरब आधुनिक तरीके से खोलेगा योग अकादेमी

योग (Yoga) की मजबूत मांगों को स्वीकार करते हुए, सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने विज्ञान (Science) और खेल (Sports) के साथ योग की प्राचीन कला को एक आधुनिक मोड़ देने के लिए सभी शहरों में विशेषज्ञ अकादमियों और प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना करने की घोषणा की है.

सऊदी अरब ने किया बड़ा एलान

21 जून को मनाए गए 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के हिस्से के रूप में सऊदी (Saudi Arabia) योग समिति ने सऊदी खेल मंत्रालय के सहयोग से हॉल अकादमियों और संस्थानों को खोलकर योग में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए ‘नेफेस’ (Nafes) मंच पर अपना पेज लॉन्च किया है. अरब न्यूज (Arab News) ने बताया कि प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने और स्टूडियो और केंद्रों के लिए लाइसेंस जारी करने में तेजी लाने के लिए ऐसा किया गया है.

सऊदी योग समिति (saudi yoga committee) के अध्यक्ष, नूफ अल-मरवाई (Nouf Al-Marwaai) ने कहा, “साम्राज्य में योग की मजबूत मांग के कारण, समिति का लक्ष्य सभी शहरों में योग केंद्रों और स्टूडियो की संख्या में वृद्धि करना है ताकि पहुंच और अभ्यास में आसानी हो.” उन्होंने कहा कि ये सेवाएं और केंद्र मुख्य शहरों में केंद्रित हैं.

खबरों के मुताबिक, दक्षिणी क्षेत्रों में असीर और आभा में, उत्तर में तबुक और हेल में, और पश्चिम में मक्का और मदीना, यानबू और रबीग में भी उनकी मांग बढ़ गई है. नूफ अल-मरवाई ने कहा की,  “सऊदी योग समिति में योग आसन खिलाड़ियों को पंजीकृत करने और खेल मंत्रालय के सहयोग से योग प्रशिक्षकों और शिक्षकों को लाइसेंस जारी करने के अलावा, हम सभी योग चिकित्सकों को पहली पेशेवर योगासन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित कर रहे हैं.”

मारवाई (Nouf Al-Marwaai) ने बताया कि प्रतियोगिता का उद्देश्य किंगडम में योग पेशेवरों के लिए एक मंच बनाना है, और योग टूर्नामेंट और प्रतियोगिताओं की अवधारणा का विस्तार करना है, “सऊदी योग समिति एशियाई योगासन जैसे अंतर्राष्ट्रीय निकायों के साथ सहयोग करती है. स्पोर्ट्स फेडरेशन और वर्ल्ड योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप बनाने के लिए है.

 

One thought on “Saudi Arabia: सऊदी अरब आधुनिक तरीके से खोलेगा योग अकादेमी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.