Satyendra Jain ED Raid: मनी लाउंड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन के ठिकानों पर ED की छापेमारी

सतेन्द्र जैन (Satyendra Jain) दिल्ली(Delhi) के स्वस्थ्य मंत्री(Health Minister) की परेशानियाँ बढ़ती जा रही हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ED) आज यानी (06 जून) दिल्ली(Delhi) के स्वास्थ्य व गृहमंत्री सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain) के घर छापेमारी कर रही है. इस मामले में सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain) को ED ने 30 मई को गिरफ्तार किया है, जिसके बाद से वह ED की हिरासत में हैं.

Satyendra Jain की गिरफ़्तारी की वजह

मीडिया रिपोर्ट(Media Reports) के अनुसार ED ने पिछले कुछ दिनों में हवाला से जुड़े लोगों से पूछताछ कि है, जिसमें सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain)  का नाम सामने आया है. इस मामले को सबसे पहले CBI(Central Bureau of Investigation) ने मामला दर्ज किया था. इसके अलावा सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain) के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में भी पूछताछ हो चुकी है. बाद में ये केस ED को ट्रांसफर कर दिया गया था.

बता दें, की सतेन्द्र जैन(satyendra Jain) 9 जून तक (ED) की हिरासत में रहेंगे. गौरतलब है कि ईडी(ED) ने सत्येंद्र जैन(satyendra Jain) और उनके करीबियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम(Prevention of Corruption Act) के विभिन्न धाराओं के तहत सीबीआई(CBI) की दर्ज प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की थी.

जांच के दौरान इसी साल अप्रैल महीने में जैन के रिश्तेदारों के पास से 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति ईडी(ED) ने कुर्क की थी. ईडी(ED) ने जैन और अन्य के खिलाफ आईपीसी(IPC) की धारा 109  के आधार पर मनी-लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की थी.

ईडी(ED) ने हाल ही में अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रयास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, स्वाति जैन, सुशीला जैन और इंदु जैन की 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया है. तीनों महिलाएं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री की रिश्तेदार हैं.

आप ने केंद्र पर साधा निशाना

आप नेता सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain) की गिरफ्तारी से बिफरी आम आदमी पार्टी ने बीजेपी(BJP) पर जोरदार हमला बोला है. आम आदमी पार्टी ने कहा है कि उनके नेताओं को षड्यंत्र के तहत फंसाया जा रहा है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि, ईडी ने दिल्ली हाई कोर्ट(Delhi High Court) में कहा है कि सत्येंद्र जैन आरोपी नहीं हैं तो ऐसे में वो भ्रष्ट कैसे हुए. वहीं, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया(Manish Sisodia) ने कहा कि सत्येंद्र जैन को बीजेपी की ईडी ने जेल में डाला है.

इससे पहले, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी(Smriti Irani) ने सत्येंद्र जैन को लेकर आम आदमी पार्टी(aam aadmi party) और सीएम अरविंद केजरीवाल पर हमला किया था. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्मृति ईरानी ने सीएम अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) पर निशाना साधते हुए कहा कि, अरविंद केजरीवाल ने एक भ्रष्ट व्यक्ति को क्लीन चिट कैसे दे दी.

कोलकाता की कंपनी से जुड़ा यह मामला

कोलकाता(Kolkata) की कंपनी से जुड़ा ने अनुसार 2015-16 में सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain) एक लोकसेवक रहते हुए कोलकाता की कंपनियों के द्वारा हवाला के जरिए पैसों का लेनदेन किया है.

कंपनियां अपने कोलकाता समकक्षों को नकद भुगतान हस्तांतरित करती थीं और बाद में शेयर खरीदने के बहाने, कानूनी साधनों का उपयोग करके जैन को पैसा वापस भेज देती थीं. कंपनियों ने कथित तौर पर 2010 से 2014 के बीच सत्येंद्र जैन को 16.39 करोड़ रुपये का धन शोधन किया है.

हाईकोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) के पूछताछ के दौरान वकील की मौजूदगी पर रोक लगा दी है. हालांकि पहले विशेष अदालत ने वकील की मौजूदगी की मजूरी दी थी, लेकिन बाद में उसे नामंजूर कर दिया.

हाईकोर्ट(High Court) के निर्देश के बाद सत्येंद्र जैन से ईडी(ED) की टीम हवाला लेनदेन के मामले में पूछताछ कर रही है तो वहा पर उनका कोई वकील साथ में नहीं है. ऐसे में ईडी के सवालों का जवाब खुद सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain) ही दे रहे हैं.

2 thoughts on “Satyendra Jain ED Raid: मनी लाउंड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन के ठिकानों पर ED की छापेमारी”
  1. […] प्रवर्तन निदेशालय (ED) की चार्जशीट में दावा किया गया है कि निक्की को 3.5 लाख रुपये और एक गुच्ची बैग मिला था. अभिनेत्री नोरा फतेही ने इसी आरोप के लिए गुरुवार को दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) के समक्ष पेशी दी थी. […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.