September 25, 2022
Sam Pitroda ने 5G की सफल नीलामी पर दूरसंचार मंत्री को दी बधाई

Sam Pitroda ने 5G की सफल नीलामी पर दूरसंचार मंत्री को दी बधाई

Spread the love

दूरसंचार आविष्कारक, उद्यमी और आम तौर पर 1980 के दशक के मध्य में भारत की संचार क्रांति को प्रज्वलित करने के लिए श्रेय देने वाले व्यक्ति सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) ने अपनी सफल 5G स्पेक्ट्रम नीलामी पर देश की सराहना की.

क्या कहा सैम पित्रोदा ने

ANI से मिली जानकारी क मुताबिक, सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) ने कहा की, 5G न केवल पर्याप्त-उच्च गति और कम विलंबता प्रदान करेगा, बल्कि नए उपयोग के मामलों के लिए एक नया रास्ता खोलेगा. ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा की,

“#5G  न केवल पर्याप्त-उच्च गति और कम विलंबता प्रदान करेगा बल्कि कृषि, व्यापार और वित्त में नए उपयोग के मामलों के लिए एक नया क्षितिज खोलेगा. शिक्षा, स्वास्थ्य, निर्यात, ऊर्जा और शासन उत्पादकता, दक्षता, सामर्थ्य, मापनीयता और स्थिरता में सुधार करेगा.”

1 अगस्त को, भारत ने 40 राउंड और सात सीधे दिनों में 5G नीलामियों का समापन किया. जो सरकार की उम्मीदों से अधिक $ 18.5 बिलियन से अधिक था. सैम पित्रोदा ने इसे भारतीय दूरसंचार समुदाय की बड़ी जीत करार दिया. इसी कड़ी में उन्होंने आगे कहा की,

“विशेष रूप से, भारतीय प्रतिभा और mfg का उपयोग करके भारत में 5G संबंधित तकनीकों (टॉवर इंटरकनेक्टिविटी के लिए C बैंड सहित) और उपकरण विकसित करने के लिए मेरी विशेष प्रशंसा हुई. भारतीय और वैश्विक बाजार के लिए भारत में 5जी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का उत्पादन करने के लिए संसाधन का सही इस्तमाल हुआ.”

भारत में 5G का आने एक बड़ा और एतिहासिक कदम है

जानकारी के लिए बता दें की, सैम (Sam Pitroda) ने आगे कहा की, भारत के लिए #5G को भारतीय डिजाइन और विकसित करना एक बहुत बड़ा कदम है. और वैश्विक मान्यता, सम्मान और पुरस्कारों का हकदार है. सही किया, यह भारतीय दूरसंचार उद्योग के लिए काफी निर्यात क्षमता पैदा करेगा.

वैसे बता दें की, नीलामी में जियो (Reliance Jio) की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा रही. कंपनी ने कहा है कि वह मेड इन इंडिया 5जी नेटवर्क (5G network) जल्द पेश करेगी. वहीं, भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने बुधवार को कहा कि उसके उपकरणों की तैनाती इसी महीने शुरू हो जाएगी.

कोरोना महामारी के बाद से लोगो में इन्टरनेट का इस्तमाल बढ़ गया है. ज्यादा टार चीज़े अब ऑनलाइन होने लगीं हैं. 5G नेटवर्क आने से भारत को नया किकस्टार्ट  मिलेगा. भारत के 5G की सौगात कई नए अवसरों को आगे बढ़ाएगी.

दूरसंचार राज्य मंत्री ने कहीं ये बाते

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि लंबे समय से प्रतीक्षित उच्च गति वाली 5जी सेवाएं लगभग एक महीने में शुरू हो सकती हैं. दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने आगे कहा की,

“भारत इस साल के अंत तक 5जी सेवाओं के लिए स्वदेश में विकसित और निर्मित 5जी दूरसंचार गियर तैनात कर सकता है. लगभग एक महीने में देश में 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू हो जाएंगी. जिसका सभी क्षेत्रों के विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. एक 6जी प्रौद्योगिकी नवाचार समूह भी स्थापित किया गया है. जो स्वदेशी 6जी स्टैक के विकास की दिशा में काम कर रहा है.”

वैसे जानकारी के लिए बता दें की, टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि सरकार अक्टूबर में इस सर्विस की शुरुआत की उम्मीद कर रही है. रिलायंस जियो इन्फोकॉम और भारती एयरटेल ने कहा था कि वे जल्द ही दिल्ली समेत कई प्रमुख शहरों में 5-जी की पेशकश करेंगी.

1 thought on “Sam Pitroda ने 5G की सफल नीलामी पर दूरसंचार मंत्री को दी बधाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.