Salman Rushdie पर हुआ न्यूयॉर्क में हमला, वेंटिलेटर पर पहुंचे मशहूर लेखक सलमान गवां सकते हैं आँख

Salman Rushdie: भारतीय मूल के मशहूर लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान बड़ा हमला हुआ. जिसके बाद से वो गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला किया गया. हालाँकि, हमलावरों के बारे में अभी पूर्ण रूप से कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

गंभीर रूप से घायल सलमान, जा सकती है आँख

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला किया गया. इस दौरान रुश्दी की गर्दन से काफी खून निकला.

भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी, जिनके लेखन से 1980 के दशक में ईरान से जान से मारने की धमकी मिली थी. उनको उस समय चाकू मार दिया गया, जब वह दक्षिण-पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में व्याख्यान देने वाले थे.

पुलिस ने पुष्टि की कि रुश्दी को गर्दन में कम से कम एक बार, और पेट में कम से कम एक बार चाकू मारा गया है. हमला के तुरंत बाद मशहूर लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) को अस्पताल ले जाया  गया.

पुलिस ने कहीं ये बातें

मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, न्यू यॉर्क स्टेट पुलिस के मेजर यूजीन जे. स्टैनिज़ेव्स्की ने संवाददाताओं को बताया कि, “फेयरव्यू, न्यू जर्सी के 24 वर्षीय हादी मटर को चाकू मारने के संदिग्ध के रूप में पहचाना गया है. अधिकारियों ने कहा कि उनके पास मैदान तक पहुंचने के लिए पास था, ठीक उसी तरह जो दर्शकों में मौजूद थे.”

आगे उन्होंने कहा कि मटर को कार्यक्रम के लिए सौंपे गए राज्य के एक सैनिक ने हिरासत में ले लिया. अधिकारियों का मानना ​​​​है कि उसने अकेले काम किया और हमले के मकसद का पता लगाने के लिए काम कर रहा है. रुश्दी के एजेंट ने शुक्रवार रात कहा कि लेखक फिलहाल वेंटिलेटर पर हैं और बोल नहीं सकते.

इसके साथ यह भी जानकारी मिली की, रुश्दी की एक आंख खोने की संभावना है. मशहूर लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) की हालत अभी बहुत गंभीर है. बताया जा रहा है कि अस्पताल में उनकी सर्जरी हुई है.

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहीं ये बातें

जानकारी के लिए बता दें की, ब्रिटिश के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर हुए हमले को लेकर दुःख व्यक्त किया है. ब्रिटिश के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने ट्वीट में कहा की,

“इस बात से स्तब्ध हूं कि सर सलमान रुश्दी को चाकू मार दिया गया. हमें कभी भी उनका समर्थन करना बंद नहीं करना चाहिए. मेरी संवेदनाएं उनके चाहने वालों के साथ हैं. हम सभी प्रार्थना करते हैं कि वे जल्द से जल्द ठीक हों.”

इसी कड़ी में ब्रिटेन के  प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने कहा की, “सलमान रुश्दी पर हमले के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. वे स्वतंत्र भाषण और कलात्मक स्वतंत्रता के चैंपियन हैं. वे हमारे विचारों में हैं.”

बता दें की, भारतीय मूल के मशहूर लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) का जन्म भारत के मुंबई शहर में हुआ था. सलमान (Salman Rushdie) को बुकर पुरस्कार से सम्मानित भ किया जा चुगा है.

Leave a Reply