रूस के Alexey Navalny पर लगा आतंकवाद का आरोप, 30 साल की हुई जेल

Alexey Navalny: जेल में बंद विपक्षी राजनेता एलेक्सी नवालनी (Alexey Navalny) ने कहा कि रूसी अधिकारियों ने उनके खिलाफ आतंकवाद और चरमपंथ को बढ़ावा देने के लिए नए आरोप दायर किए हैं. एलेक्सी नवालनी (Alexey Navalny) रूप से 30 साल की जेल की सजा उनको सुनाई गई है.

Alexey Navalny को हुई 30 साल की जेल

Aljazeera से मिली जानकारी के मुताबिक, रूस (Russia) के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) को धोखाधड़ी और अदालत की अवमानना का दोषी पाया गया. रूस की एक अदालत ने उन्हें 30 साल की सज़ा सुनाई है.

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, एलेक्सी नवलनी ने गुरुवार को कहा, “मुझे एक आधिकारिक सूचना मिली कि मेरे खिलाफ चरमपंथ को बढ़ावा देने, आतंकवाद का आह्वान करने, चरमपंथी गतिविधियों के वित्तपोषण के लिए एक नया आपराधिक मामला शुरू किया गया है.”

रूस के Alexey Navalny पर लगा आतंकवाद का आरोप, 30 साल की हुई जेल
रूस के Alexey Navalny पर लगा आतंकवाद का आरोप, 30 साल की हुई जेल

बता दें की, जेल में बंद विपक्षी राजनेता एलेक्सी नवालनी (Alexey Navalny) ने हमेशा से रूस के राष्ट्रपति की आलोचना की है. वो हमेशा से ही राष्ट्रपति पुतिन के बड़े आलोचक रहे हैं. यूट्यूब पर भी उनके बहुत विडियो वायरल हुए हैं जिसमें उन्होंने रूस के राष्ट्रपति पुतिन की आलोचना की है.

नवलनी की प्रवक्ता का आया अधिकारिक बयान

नवलनी की प्रवक्ता किरा यरमिश ने कहा कि नया मामला एक यूट्यूब चैनल से जुड़ा है. जिसे पॉपुलर पॉलिटिक्स कहा जाता है. जिसे उनके सहयोगियों ने एक साल तक जेल में रहने के बाद शुरू किया था. इसी के चलते अब उनकी सजा और बढ़ा दी गई है.

जानकारी के लिए बता दें की, 46 वर्षीय विपक्षी राजनेता एलेक्सी नवालनी (Alexey Navalny) को जनवरी 2021 में जर्मनी से लौटने पर गिरफ्तार किया गया था. कई यूरोपीय चिकित्सा संस्थानों द्वारा किए गए विश्लेषण के अनुसार, 2020 में साइबेरिया में एक प्रचार यात्रा के दौरान उन्हें नर्व एजेंट के साथ जहर दिया गया था. जहाँ वो समझिए मौत के मुह से बाहर निकले थे.

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से, क्रेमलिन ने घरेलू विरोध को शांत कराने के लिए अपने आलोचकों का मुंह बंद करना शुरू कर दिया था. नवलनी ने उस वक़्त यूक्रेन युद्ध के खिलाफ बात की थी.  अदालत में पेश होने के दौरान राष्ट्रपति  पुतिन पर हमला किया था और उनके द्वारा की कई गिफ्तारी को बेवकूफी बताया था.

राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ अपने कार्यालयों को फिर से खोलेंगे नवलनी

इस महीने की शुरुआत में ऐसी खबर आई थी एलेक्सी नवालनी (Alexey Navalny) फिर से राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ अपने कार्यालयों को फिर से खोलेंगे. एक ट्वीटर पोस्ट में एलेक्सी नवालनी (Alexey Navalny) ने अपनी तुलना शर्लक होम्स से की थी और कहा था की, “मैं अंडरवर्ल्ड का जीनियस हूं. प्रोफेसर मोरियार्टी का मेरे लिए कोई मुकाबला नहीं है.”

आगे उन्होंने कहा था की, “आप सभी ने सोचा कि मुझे दो साल के लिए जेल में अलग-थलग कर दिया गया था. लेकिन यह मुझे भी बाद में पता चला कि मैं सक्रिय रूप से अपराध कर रहा था.” रूस और यूक्रेन का युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. दोनों देशों के बीच के युद्घ को चलते लगभग 8 महीने बीत गए हैं.

Leave a Reply