Ukraine पर परमाणु हमले की तैयारी में है रुसी सेना, इस बात को लेकर कर रही चर्चा

Ukraine: द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, वरिष्ठ रूसी सैन्य अधिकारियों ने हाल ही में यूक्रेनी युद्ध में परमाणु हथियारों का उपयोग करने की संभावना पर चर्चा की है. इसी बीच अमेरिका ने यूक्रेन (Ukraine) को सचेत किया है. अमेरिकी मीडिया ने राष्ट्रीय खुफिया परिषद (National Intelligence Council) द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए ये बाते साझा की हैं.

Ukraine को अमेरिकी इंटेलिजेंस ने दी चेतावनी

रूसी सेना के वरिष्ठ अधिकारी अब इस बात पर चर्चा करने लगे हैं कि यूक्रेन (Ukraine) में कब और कैसे परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया जाए. इस बात की अधिकारिक पुष्टि अमेरिकी इंटेलिजेंस ने की है. अमेरिकी इंटेलिजेंस का कहना है की जिस वक़्त परमाणु हमले की बात हो रही थी उस वक़्त वहां पर रुसी राष्ट्रपति पुतिन नहीं मौजूद थे.

Ukraine पर परमाणु हमले की तैयारी में है रुसी सेना, इस बात को लेकर कर रही चर्चा
Ukraine पर परमाणु हमले की तैयारी में है रुसी सेना, इस बात को लेकर कर रही चर्चा

बताया जा रहा है की, बता दें कि अमेरिका पहले ही इस तरह की चेतावनी दे चुका है की रूस यूक्रेन (Ukraine) में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. रूस पहले से ही यूक्रेन के चार मुख्य शहरों पर कब्ज़ा कर चुगा है. और अब यूक्रेन में परमाणु हमले की पूरी तैयारी कर रहा है.

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अमेरिकी सरकार के पास यह खबर अक्टूबर में भी आई थी. बता दें की, सामरिक परमाणु हथियारों (Tactical nuclear weapons) का उपयोग युद्ध में बड़े विनाश के लिए किया जाता है.

रूस के पास है इतनी परमाणु हथियार

एक अधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, पेंटागन का अनुमान है कि रूस के पास 2,000 सामरिक परमाणु हथियारों (tactical nuclear weapons) का भंडार है. हालांकि, उनमें से किसी का भी किसी भी युद्ध में उपयोग नहीं किया गया है.

रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया देते हुए, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक अधिकारी, जॉन एफ किर्बी ने कहा कि व्हाइट हाउस पिछले कुछ महीनों में परमाणु हथियारों के संभावित उपयोग के बारे में बहुत चिंतित है और लगातार यूक्रेन को चेतावनी दे रहा है.

लेकिन रूस के यूक्रेन (Ukraine) पर तुरंत परमाणु हमले को लेकर जॉन एफ किर्बी ने जोर देकर कहा कि अमेरिका ने रूस के इस तरह के इस्तेमाल की तैयारी के कोई संकेत नहीं देखे हैं. उनका मानना है की रूस यूक्रेन पर परमाणु हमला कर सकता है लेकिन अभी वो ऐसा नहीं करेगा.

रूस यूक्रेन पर लगा रहा गंभीर आरोप

रूस द्वारा यूक्रेन (Ukraine) पर परमाणु हमले की खबर उस वक़्त सामने आई है जब रूस यूक्रेन पर यह आरोप लगा रहा है की यूक्रेन खतरनाक बम का इस्तमाल कर रहा है. हाल ही में रूस ने यूक्रेन पर एक बाद एक कई मिसाइलें दागी थी. जिसके बाद से यूक्रेन ने संयुक्त राष्ट्र से यह आग्रह किया था की संयुक्त राष्ट्र को इसकी जांच करनी चाहिए.

लेकिन उस वक़्त रूस ने संयुक्त राष्ट्र तक को चेतावनी दे डाली थी अगर संयुक्त राष्ट्र यूक्रेन में किसी भी तरह की जांच करने के लिए जाता है तो उसके लिए यह अच्छा नहीं होगा. अगर परमाणु हमले की बात करे तो अमेरिकी अधिकारियों ने स्थाई मीडिया को बताया कि अभी भी इस बात का कोई सबूत नहीं है कि रूस अपने परमाणु हथियारों को तैनात कर रहा है या हमले की कोई तैयारी कर रहा है.

Leave a Reply