Russian Army: रूसी सेना नहीं बाज आ रही अपनी हरकतों से, अभी भी पूर्वी यूक्रेन पर है हमलावर

Russian Army:  लुहान्स्क (Luhansk) और डोनेट्स्क (Donetsk) प्रांतों के गवर्नरों का कहना है की, रूसी सेना (Russian Army) अभी भी रुकने को तैयार नहीं है. रूसी सेना ने सब कुछ नष्ट कर दिया है. गांवों, कस्बों और शहरों को तेज़ी से मलबे में तब्दील कर रही है.”

रूसी सेना कर रही अंधाधुंध गोलाबारी

Aljazeera से मिली जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन (Ukraine) के अधिकारियों का ऐसा कहना है की, “बीते 24 घंटों से रूसी अंधाधुंध गोलाबारी कर रही है. जिसमे 8 नागरिकों की अभी तक मौत हो चुगी है. और 25 लोग घायल बताये जा रहें हैं.” यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति कार्यालय ने अपने बयान में कहा है की, ज्यादातर नागरिक दोनेत्स्क (Donetsk) प्रांत में मारें गए है. और जानमाल का नुक्सान वहाँ पर ज्यादा हुआ है. क्योंकि रूस (Russia) ने दोनेत्स्क प्रांत में हमले भी तेज़ कर दिए गए हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, 350,000 से ज्यादा नागरिकों को डोनेट्स्क (Donetsk) को खाली करने का आदेश जारी किया गया है. Kyrylenko का कहना है की ये सब यूक्रेन के नागरिकों के हित में किया जा रहा है. डोनेट्स्क (Donetsk) डोनबास (Donbas) एक ऐसा हिस्सा है जिसमें यूक्रेन के सबसे ज्यादा सैनिक तैनात हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को एलान किया की उनकी सेना ने डोनबास क्षेत्र के अन्य प्रांत लुहान्स्क पर कब्जा कर लिया है.

लुहांस्क के गवर्नर ने पुतिन की बात को बताया गलत

लुहांस्क के गवर्नर सेरही हैदई (Serhiy Haidai) ने कहा है की, रूसी सैनिकों ने पूरी तरह कब्ज़ा नहीं किया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने सिर्फ अफ़वाह उड़ा रहें हैं. हालाँकि लुहान्स्क (Luhansk) में गंभीर लड़ाई अभी भी ज़ारी है. इसके अलावा सेरही हैदई (Serhiy Haidai) ने कहा की, यूक्रेन की सेना डटकर लड़ रही है लेकिन रूस अभी कब्ज़ा नहीं कर पाया है, वो सिर्फ लोगों को बरगला रहा है.

लेकिन बात और सामने आई है की, रूसी सेना ने यूक्रेन के कुछ हिस्सों को पूरी तरह ही ख़तम कर दिया है. बता दें की, राज्यपाल ने रूसी सेना पर आरोप लगाते हुए कहा है की, रूसी सेना (Russian Army) चाहती है की उसके रास्ते में जो कोई आये वो उसको जला कर राख कर देगी. यूक्रेनी सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ( Ukrainian armed forces General Staff ) का कहना है की, यूक्रेन की सेना ने डोनेट्स्क में स्लोवियास्क की ओर बढ़ने वाले रूसी  सैनिकों (Russian Army) को सबक सिखाया था.

मायकोलाइव भी नहीं बचा है सुरक्षित

डोनेट्स्क (Donetsk) के उत्तरी इलाके में रूसी सेना (Russian Army) ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में रात बहर मिसाइल से हमला किया है. खार्किव के गवर्नर ओले सिनेहुबोव (Oleh Synyehubov) ने सारी जानकारी टेलीग्राम पर दी है. उनका कहना है की, खार्किव के तीन शहरों को निशाना बनाया गया है. जिसमे एक व्यक्ति की मौत हो गई है. और एक बच्चा सहित तीन लोग घायल हैं.

वैसे तो जानकारों की माने तो यूक्रेन में बहुत कम ही जगह सुरक्षित बचीं हैं. यूक्रेन के दक्षिण में, माइकोलाइव (Mykolaiv) के बंदरगाह पर भी रूसी सेना जमकर गोलाबारी कर रही है. मेयर ऑलेक्ज़ेंडर सेनकेविच (Oleksandr Senkevych) का कहना है की, मायकोलाइव में कोई भी सुरक्षित क्षेत्र नहीं बचा हैं. उन्होंने लोगों से मायकोलाइव (Mykolaiv) खली करने के लिए कहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.