September 25, 2022
Russia-Ukraine War: दोनों देश के बीच युद्ध के चलते, 330 मिलियन डॉलर की संपत्ति यूक्रेन ने की ज़ब्त

Russia-Ukraine War: दोनों देश के बीच युद्ध के चलते, 330 मिलियन डॉलर की संपत्ति यूक्रेन ने की ज़ब्त

Spread the love

Russia-Ukraine War: युद्ध (Russia-Ukraine War) के प्रकोप के बाद से वित्तीय संसाधनों में $ 330 बिलियन से अधिक  \जो रूस (Russia) के अभिजात वर्ग और केंद्रीय बैंक के स्वामित्व में थे वो यूक्रेन (Ukraine) के प्रमुख सहयोगियों के प्रतिबंध टास्क फोर्स (Task Force) द्वारा जमे हुए हैं.

$300 बिलियन का स्थिरीकरण किया क्या

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, $300 बिलियन का भी स्थिरीकरण किया है. जिसका स्टेटमेंट रूसी केंद्रीय बैंक के पास था. बता दें की, कम से कम पांच लक्जरी नौकाओं को भी हिरासत में लिया गया है. देश के अरबपतियों के स्वामित्व वाली समृद्ध अचल संपत्ति भी जमी हुई है. यूएस (US) ट्रेजरी द्वारा जारी एक बयान में समूह ने कहा है की, “एक साथ, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे प्रतिबंध यूक्रेन (Ukraine) में अपने अकारण और निरंतर आक्रमण के लिए रूस (Russia) पर लागत लगाते रहें.”

आरईपीओ (REPO) के सदस्यों में संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, इटली, जापान, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और यूरोपीय आयोग के शीर्ष वित्त और न्याय अधिकारी शामिल हैं. आरईपीओ (REPO) ने कहा है कि वह रूसियों की संपत्ति का पीछा करना जारी रखेगा. “आरईपीओ का काम अभी पूरा नहीं हुआ है. हम रूस की युद्ध (War) की लागत को बढ़ाना जारी रखते हैं.”

जानकारी के लिए बता दें की, रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने रूसी अरबपतियों की संपत्ति को लेकर बड़ा बयान दिया था. बाइडेन (Biden) ने गुरुवार को व्हाइट हाउस के एक संबोधन में कहा था कि हम अमेरिका में मौजूद रूसी अरबपतियों के लग्जरी होम और, याट को सीज कर देंगे, उनकी गलत कमाई भी हड़प लेंगे.

बता दें की, इस प्रोसेस में अमेरिका (USA) के ट्रेजरी और जस्टिस डिपार्टमेंट भी शामिल होंगे. इसके लिए अमेरिका में रूसी अरबपतियों की संपत्ति की लिस्टिंग की जाएगी. फिलहाल अमेरिकी कानून केवल नियमों के खिलाफ कमाई गई संपत्ति या पैसे को जब्त करने की अनुमति देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.