September 29, 2022
Russia-Ukraine: रूस और यूक्रेन ने 300 कैदियों की अदला-बदली

Russia-Ukraine: रूस और यूक्रेन ने 300 कैदियों की अदला-बदली

Spread the love

Russia-Ukraine: रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine) ने लगभग 300 लोगों को शामिल करते हुए आश्चर्यजनक कैदियों की अदला-बदली की है. जो लगभग सात महीने बाद रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से सबसे बड़ा बदलाव है.

इन देशों के कैदी हैं शामिल

अधिकारिक मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, रिहा किए गए लोगों में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और मोरक्को सहित कई देशों के युद्ध के कैदी शामिल हैं. जिनमें से कुछ को यूक्रेन (Russia-Ukraine) में पकड़े जाने के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी और इसके साथ ही बाहर से लाए गए व्यक्ति होने का आरोप भी लगाया गया था.

रूस ने 5 कमांडरों सहित कुछ 215 यूक्रेनियन को भी मुक्त कर दिया है. जिन्होंने इस साल की शुरुआत में दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल की लंबे समय तक यूक्रेनी रक्षा का नेतृत्व किया था. बदले में, यूक्रेन ने 55 रूसियों और मास्को समर्थक यूक्रेनियन और एक प्रतिबंधित रूसी समर्थक पार्टी के नेता विक्टर मेदवेदचुक को वापस भेज दिया. जिन पर राजद्रोह का आरोप लगाया गया था.

यह सौदा सऊदी अरब और तुर्की की मदद से तय किया गया था. यह सौदा काफ़ी समय से तैयार था. ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा की,

“यह स्पष्ट रूप से हमारे देश के लिए, हमारे पूरे समाज के लिए एक जीत है. और मुख्य बात यह है कि 215 परिवार अपने प्रियजनों को सुरक्षित और घर पर देख सकते हैं. हम अपने सभी लोगों को याद करते हैं और हर यूक्रेनी को बचाने की कोशिश करते हैं. यही यूक्रेन का अर्थ है. हमारा सार, यही हमें दुश्मन से अलग करता है.”

सऊदी विदेश मंत्रालय से आया ये बयान

समूह में पांच ब्रिटिश नागरिक, दो अमेरिकी, एक क्रोएशियाई, एक मोरक्कन और एक स्वीडिश नागरिक शामिल थे. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, कैदियों को ले जाने वाला एक विमान राज्य में उतरा था और सऊदी अधिकारी उनकी सुरक्षा के लिए प्रक्रियाओं को आगे बढ़ा रहे थे.

इसके साथ ही उनको सुविधाजनक भी बना रहे थे. इसके बाद उन लोगों ने अपने-अपने देशों में वापसी की. हालाँकि, विदेश मंत्रालय ने नाम से जारी किए गए लोगों की पहचान नहीं की है. ब्रिटिश विधायक रॉबर्ट जेनरिक ने कहा कि एडेन असलिन (Aiden Aslin) रिहा होने वाले लोगों में शामिल हैं. असलिन को इस साल की शुरुआत में पकड़ लिया गया था और स्व-घोषित डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (DRP) में एक अदालत ने मौत की सजा भी सुनाई थी.

इन कैदियों ने किया था यूक्रेन का समर्थन

बता दें की, रूस ने अमेरिकी नागरिक 39 वर्षीय अलेक्जेंडर ड्रूके और 27 वर्षीय एंडी हुइन्ह को भी रिहा कर दिया है. एक परिवार के प्रतिनिधि ने बुधवार को रॉयटर्स समाचार एजेंसी को इस बात की जानकारी दी है.

अमेरिकी नागरिक 39 वर्षीय अलेक्जेंडर ड्रूके और 27 वर्षीय एंडी हुइन्ह को जून में पूर्वी यूक्रेन में लड़ते हुए पकड़ लिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वे लोग रूस के आक्रमण का विरोध करने वाले यूक्रेनी सैनिकों का समर्थन करने गए थे.

मिली जानकारी के मुताबिक, एक ट्वीट में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जेक सुलिवन ने यूक्रेन को कैदी एक्सचेंज में 2 अमेरिकी नागरिकों को शामिल करने के लिए धन्यवाद दिया. जेक सुलिवन ने सऊदी क्राउन प्रिंस और खाड़ी देश की सरकार को उनकी रिहाई के लिए भी धन्यवाद दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.