Russia ने यूक्रेन पर की 75 मिसाइलों की बौछार, अब तक ये है सबसे बड़ा हमला

Russia: रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत पूरे देश के कई इलाकों पर अब तक का सबसे भीषण मिसाइल हमला किया है. यूक्रेनी सेना के प्रमुख ने कहा कि रूसी सेना (Russia) ने यूक्रेन में राजधानी कीव और दक्षिण और पश्चिम के शहरों को निशाना बनाते हुए कम से कम 75 मिसाइलें दागीं.

Russia के हमले से यूक्रेन को हुआ भारी नुकसान

Hindustan Times से मिली जानकारी के मुताबिक, जनरल वेलेरी ज़ालुज़नी ने सोशल मीडिया पर कहा की, “आतंकवादी देश, रूस ने यूक्रेन के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मिसाइल और हवाई हमले किए हैं. हमले वाले ड्रोन का भी उपयोग किया है. सुबह में, हमलावर ने 75 मिसाइलों को लॉन्च किया. उनमें से 41 को हमारी वायु रक्षा द्वारा मार गिराया गया है.”

Russia ने यूक्रेन पर की 75 मिसाइलों की बौछार, अब तक ये है सबसे बड़ा हमला
Russia ने यूक्रेन पर की 75 मिसाइलों की बौछार, अब तक ये है सबसे बड़ा हमला

बताया जा रहा है की यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूसी (Russia) मिसाइल हमलों में कम से कम पांच लोग मारे गए और 12 घायल हो गए हैं. एएफपी ने बताया कि विस्फोट स्थानीय समयानुसार 08:15 के आसपास हुआ. जब कीव में महीनों की शांति थी. आज यूक्रेन की राजधानी में हवाई हमले के सायरन की आवाज विस्फोटों से एक घंटे से पहले सुनाई दी.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि पूरे यूक्रेन में हुए विस्फोटों में कई लोग मारे गए और घायल हुए हैं. राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा, “वे (रूस) हमें नष्ट करने और यूक्रेन को पृथ्वी के चेहरे से मिटा देने की कोशिश कर रहे हैं.”

यूक्रेन ने कनाडा से माँगी मदद

अचानक से तेज हुए हमलों से पूरे यूक्रेन में दहशत का माहौल बन गया है. राजधानी कीव के मेट्रो स्टेशन के पास भीड़ जुट गई है. इस मुश्किल घड़ी में यूक्रेन ने अब कनाडा से मदद मांगी है. यूक्रेन पर इतना बड़ा हमला काफी समय बाद हुआ है.

बताया जा रहा है की, लगातार तीसरी रात दक्षिणी शहर ज़ापोरिज़्झिया पर रात भर के हमलों के बाद लविवि, टेरनोपिल और डीनिप्रो शहरों में भी विस्फोट हुए हैं. यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री के सलाहकार रोस्तिस्लाव स्मिरनोव के अनुसार, कीव के शेवचेनकिव जिले में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 24 घायल हो गए हैं.

लोगों ने सामने से देखा हमला

यूक्रेन की संसद की सदस्य लेसिया वासिलेंको ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें दिखाया गया कि राजधानी के बीच में कीव नेशनल यूनिवर्सिटी की मुख्य इमारत के पास कम से कम एक विस्फोट हुआ है. अगर ज़ापोरिज्जिया की बात करें तो,

ज़ापोरिज्जिया के निवासी 76 वर्षीय मुकोला मार्कोविच ने कहा कि, “जब उन्होंने आने वाले रॉकेट और विस्फोटों की आवाज सुनी तो वह और उनकी पत्नी एक कंबल के नीचे छिप गए. उन्होंने कहा कि एक विस्फोट हुआ, फिर दूसरा. फिर एक पल में उनका चौथी मंजिल का अपार्टमेंट गिर गया.” उन्होंने बताया की सारी घटना उन्होंने अपनी आँखों के सामने देखी.

बताया जा रहा है की इसके पहले हमले में सड़क पुल पर एक ट्रक में विस्फोट हो गया था. जिससे क्रीमिया की ओर जा रही एक ट्रेन के सात ईंधन टैंकों में आग लग गई थी. युद्ध (Russia) में दोनों ही देशों को नुकसान हुआ. कई लोग मारे भी जा चुगे हैं. जिसमें छोटे बच्चे भी शामिल हैं.

One thought on “Russia ने यूक्रेन पर की 75 मिसाइलों की बौछार, अब तक ये है सबसे बड़ा हमला”

Leave a Reply