September 25, 2022
Russia Court ने अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर को सुनाई नौ साल की सज़ा

Russia Court ने अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर को सुनाई नौ साल की सज़ा

Spread the love

रूसी अदालत ने अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर को ड्रग तस्करी का दोषी पाया है. रूसी अदालत (Russia Court) के इस फैसले का अमेरिका ने विरोध किया है. रूसी अदालत (Russia Court) ने आरोपी अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर के पास प्रतिबंधित नशीला पदार्थ रखने का दोषी पाया है.

अमेरिका कर रहा विरोध

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और महिला राष्ट्रीय बास्केटबॉल संघ (डब्ल्यूएनबीए) स्टार, ग्रिनर को फैसले के बाद पुलिस द्वारा हथकड़ी में कोर्ट रूम से बाहर निकाला गया. पत्रकारों की ओर रुख किया और कहा की, “मैं अपने परिवार से प्यार करता हूं.”

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने फैसले की निंदा की और 31 वर्षीय की रिहाई के लिए कहा. उन्होंने रूस में एक अन्य अमेरिकी को जासूसी के आरोप में कैद करने का जिक्र करते हुए कहा है की, “मेरा प्रशासन अथक प्रयास करना जारी रखेगा और ब्रिटनी और पॉल व्हेलन को जल्द से जल्द सुरक्षित घर लाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा.”

राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बाद में गुरुवार को रूस से आग्रह किया कि वह एक गंभीर प्रस्ताव को स्वीकार करे. जिसे वाशिंगटन ने हफ्तों पहले ग्रिनर की रिहाई के लिए बनाया था. अमेरिका ने एक यूएस-रूस कैदी अदला-बदली का प्रस्ताव रखा है. जिसमें एथलीट और एक कैद रूसी विक्टर बाउट शामिल होंगे. जो कभी एक विपुल हथियार डीलर था.

शेरेमेतियोवो हवाई अड्डे पर किया गया गिरफ्तार

ग्रिनर को 17 फरवरी को मॉस्को के शेरेमेतियोवो हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था. जब वह भांग के तेल (cannabis oil) वाले वेप कनस्तरों के साथ देश में दाखिल हुई थी. गुरुवार को, सजा से पहले अदालत से बात करते हुए, खिलाड़ी ने कहा कि यह एक ईमानदार गलती (Honest Mistake) थी.

रूसी अदालतों में प्रतिवादियों के लिए मेटल केज के पिंजरे में खड़े होने के दौरान ग्रिनर ने एक अनुवादक के माध्यम से कहा है की, “मेरा मतलब कभी किसी को चोट पहुंचाने का नहीं था. मेरा मतलब रूसी आबादी को खतरे में डालना नहीं था, मेरा कभी भी रूसी कानून तोड़ने का इरादा नहीं था.”

ग्रिनर की गिरफ्तारी के बाद से, रिश्तेदार  टीम के साथी और समर्थक अमेरिकी सरकार से उसकी रिहाई पर जोर देने के लिए मामले के पीछे अपना पूरा भार डालने की कोशिश कर रहें हैं. मास्को और वाशिंगटन के बीच तनाव में वृद्धि के बीच रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने से एक सप्ताह पहले उसे हिरासत में लिया गया था.

13 लाख का लगा जुर्माना

बता दें की, रूसी कोर्ट के मुताबिक, अदालत ने आरोपी को प्रतिबंधित नशीला पदार्थ रखने का दोषी पाया है. रूसी जज अन्ना सोतनिकोवा ने मॉस्को के खिमकी शहर में 31 वर्षीय ग्रिनर को नौ साल जेल की सजा सुनाते हुए उन पर 10 लाख रूबल (करीब 13 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगाया है.

अमेरिका रूस के इस फैसले के बिलकुल खिलाफ है. फीनिक्स मरकरी टीम की स्टार और दो बार ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता टीम की हिस्सा रही ब्रिटनी के मामले की सुनवाई पिछले हफ्ते शुरू हुई थी. ब्रिटनी की गिरफ्तारी रूस के यूक्रेन के खिलाफ मिलिट्री एक्शन से कुछ दिन पहले ही हुई थी.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.