ईरानी निर्मित kamikaze Drone से रूस ने यूक्रेन पर किया हमला

kamikaze Drone: यूक्रेन ने सोमवार को कहा कि रूस ने कामिकेज़ ड्रोन (kamikaze Drone) के साथ कीव पर हमला किया है. कीव शहर के मेयर ने कहा कि कीव की एक इमारत पर हुए हमलों में से एक की मौत हो गई और तीन घायल हो गए हैं.

kamikaze Drone से रूस ने किया यूक्रेन पर हमला

यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल का कहना है की, देश भर के सैकड़ों गांवों में बिजली काट दी गई है. रूस के ड्रोन (kamikaze Drone) से किए गए हमले की वजह से काफी नुकसान हुआ है. यूक्रेन के गृह मंत्री का कहना है कि कई लोग मारे गए हैं. यह हमला तब भी हुआ है जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु हमले की चेतावनी दी है.

 ईरानी निर्मित kamikaze Drone से रूस ने यूक्रेन पर किया हमला
ईरानी निर्मित kamikaze Drone से रूस ने यूक्रेन पर किया हमला

हमले में इस्तेमाल किए गए ड्रोन (kamikaze Drone) में ईरानी निर्मित थे. जिन्हें ‘कामिकेज़ ड्रोन’ (kamikaze Drone) भी कहा जाता है. ‘कामिकेज़ ड्रोन’ की वजह से यूक्रेन को भरी नुकसान हुआ है. यह दूसरी बार है जब रूस ने एक सप्ताह के भीतर यूक्रेन पर कामिकेज़ ड्रोन से हमला किया है. यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने भी एक सोशल मीडिया पोस्ट में पुष्टि की कि कामिकेज़ ड्रोन कीव पर हमले में इस्तेमाल किए गए लोगों में से थे.

यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने किया ट्वीट…

‘कामिकेज़ ड्रोन’ (kamikaze Drone) द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानियों द्वारा अपनाया गया था. हाल के हफ्तों में रूस द्वारा यूक्रेन में कई जगहों और बिजली स्टेशनों सहित शहरी केंद्रों और बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने के लिए ड्रोन (kamikaze Drone) का बार-बार उपयोग किया गया है. ऐसा कहा जाता है की, वे तुलनात्मक रूप से सस्ते हैं.  जिनकी कीमत 20,000 अमेरिकी डॉलर है. और इन्हें स्वार (swarms) में इस्तेमाल किया जा सकता है.

रूस ने दागी थीं 84 मिसाइलें

मंगलवार को रूस द्वारा यूक्रेन पर किए गए मिसाइल हमलों में करीब 84 मिसाइलें दागी थीं. इस हमले में 14 लोगों की मौत हुई थी. और इस हमले में दर्ज़नों लोग घायल हो गए थे. इस हमले यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल ने की थी.

यूक्रेन के आठ इलाकों सहित कीव में नागरिकों को नुकसान उठाना पड़ा है. इसके चलते यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल ने अपने अधिकारिक ब्यान में कहा था की, लोगों को बिजली-पानी की भारी कटौती के बीच थोड़ा स्थिर बने रहने के लिए तैयार रहने की ज़रूरत है.

रूस को अंतरराष्ट्रीय समूहों से कर देना चाहिए बाहर

रूस ने अब यूक्रेन के खिलाफ अपने कार्यवाई तेज़ करदी है. सर्गेई सुवोविकीन को रूस ने बीते दिन यूक्रेन से निपटने के लिए चुना था. यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोदोलयक ने रूस को लेकर बड़ा बयान दिया है. मायखाइलो पोदोलयक ने कहा की, “रूस को 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं और अन्य अंतरराष्ट्रीय समूहों के समूह से बाहर कर दिया जाना चाहिए.”

यूक्रेन की भी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं के रही है. बता दें की, SpaceX ने अब फैसला किया है की, वो यूक्रेन को स्टारलिंक इंटरनेट सेवा अब और नहीं दे सकता है. हालाँकि, अगर ड्रोन हमले की बात करें तो ईरान ने कहा कि उसने रूस को यूक्रेन में इस्तेमाल करने के लिए ड्रोन मुहैया नहीं कराए हैं.

3 thoughts on “ईरानी निर्मित kamikaze Drone से रूस ने यूक्रेन पर किया हमला”
  1. […] यूक्रेन में राजधानी शहर कीव के मेयर ने रॉयटर्स को बताया कि अगर बुनियादी ढांचे पर रूसी हवाई हमले जारी रहे.  तो कीव को सर्वनाश परिदृश्य का सामना करना पड़ सकता है. मेयर विटाली क्लिट्सको ने आगे कहा कि लोगों को अब खाली करने की कोई जरूरत नहीं है. […]

Leave a Reply