Crimea bridge blast: रूस का कहना है कि उसने रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण पुल (Crimea bridge blast) पर शनिवार को हुए विस्फोट के सिलसिले में आठ लोगों को हिरासत में लिया है. रूस की एफएसबी सुरक्षा सेवा ने कहा कि पकड़े गए लोगों में से पांच रूसी थे. जबकि अन्य यूक्रेनी और अर्मेनियाई थे.

Crimea bridge blast के लिए यूक्रेन को रूस ने ठराया ज़िम्मेदार

बीबीसी में छापी खबर के मुताबिक, रूस का कहना है की हमले के पीछे कीव का हाथ था लेकिन यूक्रेन के एक अधिकारी ने रूस की जांच को बेतुका बताया है. ब्लास्ट (Crimea bridge blast)  की खबर तब आई जब पूर्वी शहर अवदिवका के एक बाजार में हुए हमले में कम से कम सात लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई.

रूस से क्रीमिया को जोड़ने वाले ऐतिहासिक केर्च स्ट्रेट ब्रिज (Crimea bridge blast) पर हुए विस्फोट का ठीकरा राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के सर फोड़ दिया है. राष्ट्रपति पुतिन ने एक विडियो संदेश जारी करते हुए यूक्रेन पर आरोप लगाया है की इस ब्रिज पर हमला यूक्रेन ने किया है.

पुतिन ने इस हमले को आतंकवादी हमला बताया है. राष्ट्रपति पुतिन ने अपने टेलीग्राम पर साझा किए गए विडियो संदेश में कहा है की, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक आतंकवादी कार्रवाई है. जिसका उद्देश्य महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे को नष्ट करना है.”

Crimea bridge blast में रूस ने आठ संदिग्धों को किया गिरफ्तार
Crimea bridge blast में रूस ने आठ संदिग्धों को किया गिरफ्तार

दोनेत्स्क के क्षेत्रीय सैन्य प्रमुख पावलो किरिलेंको (Pavlo Kyrylenko) ने कहा कि ब्लास्ट उस वक़्त हुआ जब सब अपने कामों में व्यस्त थे. उस हमले में कम से कम आठ अन्य घायल हो गए हैं. उन्होंने क्षेत्र के सभी निवासियों जो मुख्य रूप से रूसी कब्जे वाले हैं. उन इलाकों को खाली करने की सलाह दी है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक प्रवक्ता ने कहा कि अन्य जगहों पर भी ब्लास्ट हुआ है. निकोपोल में एक छह वर्षीय लड़की सहित तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए है. यूक्रेन के आपातकालीन मंत्रालय ने बताया कि ज़ापोरिज्जिया में और उसके आसपास कई S-300 मिसाइलें रूस ने गिराई हैं. इन हमलों में कई बिल्डिंग ध्वस्त हो गई हैं. दों परिवारों को मलबे के नीचे निकाला गया है.

विस्फोटों की आवाज़ लगातार सुनाई दे रही है

इस बीच बीबीसी का कहना है कि रूसी कब्जे वाले सबसे बड़े शहरों में से एक खेरसॉन में पांच विस्फोटों की आवाज सुनी गई है. उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि विस्फोट किस वजह से हुआ. यूक्रेन की सेना ने कहा कि उसके सैनिक क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं और पांच अन्य बस्तियों पर कब्जा कर रहे हैं.

एफएसबी (FSB) के अधिकारियों ने कहा कि “विस्फोट यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय, उसके प्रमुख कायरलो बुडानोव और उसके कर्मचारियों और एजेंटों द्वारा आयोजित किया गया था.”

बताया जा रहा है की, क्रीमिया ब्रिज पर विस्फोट रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए एक बड़ा झटका था. उन्होंने रूस के क्रीमिया पर कब्जा करने के चार साल बाद 2018 में पुल को खोला था. जानकारी के लिए बता दें की, 2014 में क्रीमिया के विलय के बाद रूस द्वारा लगभग 3.7 अरब अमेरिकी डॉलर की लागत से निर्मित, क्रीमियन ब्रिज (Crimea bridge blast) यूरोप का सबसे लंबा पुल है. जो रूस को केर्च जलडमरूमध्य (Strait) में क्रीमिया से जोड़ता है.

 

3 thoughts on “Crimea bridge blast में रूस ने 8 संदिग्धों को किया गिरफ्तार”

Leave a Reply