Rupay Debit Card: ओमान में लॉन्च होने जा रहा भारत का रुपे डेबिट कार्ड

Rupay Debit Card: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक ऑफ ओमान ने मंगलवार को ओमान में रुपे डेबिट कार्ड लॉन्च (Rupay Debit Card) करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

Rupay Debit Card का अब ओमान भी कर पाएगा इस्तमाल

Khaleej मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, अब ओमान में रुपे डेबिट कार्ड लॉन्च (Rupay Debit Card) करने के लिए दोनों देशों के बीच एक समझौता हुआ है. दोनों देशों के बीच हुए इस समझौते के कारण वित्तीय कनेक्टिविटी के एक नए युग का रास्ता खुला है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन की मौजूदगी में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए हैं.

भारत के विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन (V. Muraleedharan) ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए और सेंट्रल बैंक ऑफ ओमान के कार्यकारी अध्यक्ष ताहिर अल अमरी (Tahir Al Amri) से मुलाकात की. मुरलीधरन (V. Muraleedharan) दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को मस्कट पहुंचे थे.

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने दोनों देशों के बीच हुए ज्ञापन हस्ताक्षर को द्विपक्षीय संबंधों में एक नया मील का पत्थर बताया है. भारत के विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन (V. Muraleedharan) ने ट्वीट कर के कहा है की,  “ओमान के सेंट्रल बैंक के कार्यकारी अध्यक्ष महामहिम ताहिर अल अमरी के साथ मिलकर खुशी हुई और सीबीओ और एनपीसीआई के बीच रूपे डेबिट कार्ड लॉन्च करने के लिए ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. ओमान, वित्तीय संपर्क के एक नए युग का मार्ग प्रशस्त कर रहा है.”

V. Muraleedharan का अधिकारिक ट्वीट…

ओमान इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी का विदेश राज्य मंत्री ने किया दौरा

भारत के विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन (V. Muraleedharan) ने ओमान इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी का दौरा किया और कार्यकारी अध्यक्ष अब्दुलसलाम अल मुर्शिदी से मुलाकात की. उन्होंने ओमान के विदेश मंत्री सैय्यद बद्र अलबुसैदी के साथ एक बैठक भी की और द्विपक्षीय संबंधों के पूरे पहलू की समीक्षा भी की. नेताओं ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी गंभीर चर्चा की.

मस्कट (Muscat) में एक श्रमिक शिविर का दौरा करते हुए, विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने श्रमिकों के साथ बातचीत की और उनके काम के बारे में जानकारी ली. श्रमिकों से मिलने की बात को लेकर वी. मुरलीधरन ने ट्वीट किया की, “हमने उन्हें आश्वासन दिया कि विदेशों में काम कर रहे भारतीय कामगारों की सुरक्षा और कल्याण की स्थिति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा सुनिश्चित की जा रही है.”

भारतियों के लिए की प्रार्थना

उन्होंने आपसी हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर राजनयिक मामलों के अवर सचिव शेख खलीफा अलहर्थी के साथ एक भी बातचीत की. मुरलीधरन ने सोमवार को ओमान में भारतीय दूतावास में पाठकों को ज्ञान संसाधन प्रदान करने के उद्देश्य से एक नए डिज़ाइन किए गए पुस्तकालय का उद्घाटन भी किया.

स्थाई मीडिया ने जानकारी दी है की, अपने दौरे के दौरान वी मुरलीधरन ने मस्कट में सुंदर और प्राचीन कृष्ण मंदिर का भी दौरा किया और ओमान में रह रहे भारतीयों के लिए प्रार्थना की है. ओमान में भारतीय दूतावास के अनुसार, ओमान में लगभग 624,000 भारतीय हैं. जिनमें से लगभग 483,901 कर्मचारी और पेशेवर हैं. ओमान में 150-200 से अधिक वर्षों से भारतीय परिवार रह रहे हैं. इसके अलावा, दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक, वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंध हैं.

One thought on “Oman में लॉन्च होने जा रहा भारत का Rupay Debit Card”

Leave a Reply