September 29, 2022
टेनिस के मशहूर ख़िलाड़ी Roger Federer लेवर कप के बाद लेंगे संन्यास

टेनिस के मशहूर ख़िलाड़ी Roger Federer लेवर कप के बाद लेंगे संन्यास

Spread the love

Roger Federer: 41 वर्षीय रोजर फेडरर ने गुरुवार को घोषणा की कि वह आगामी लेवर कप के बाद पेशेवर टेनिस से संन्यास ले लेंगे. सोशल मीडिया पर उनकी घोषणा के बाद से प्रशंसको में निराशा है. बता दें की, रोजर फेडरर 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता रह चुगे हैं.

रोजर फेडरर का ये इंटरव्यू हो रहा वायरल

ANI से मिली जानकारी के मताबिक, 41 वर्षीय रोजर फेडरर (Roger Federer) एक इंटरव्यू तेज़ी से इन्टरनेट पर वायरल हो रहा है. जिसमें वो भावुक दिखाई दे रहे हैं. बता दें की, 2019 में सीएनएन ने फेडरर का इंटरव्यू  लिया था और जब उनके पूर्व कोच के बारे में पूछा गया तो स्विस टेनिस उस्ताद के आंसू छलक आए.

रोजर फेडरर (Roger Federer) ने अपने शानदार करियर में 103 एटीपी एकल खिताब और कुल 1,251 मैच जीते हैं. फेडरर ने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब भी जीते हैं. जिसमें रिकॉर्ड बनाने वाले आठ विंबलडन पुरुष एकल खिताब शामिल हैं.

रोजर फेडरर का कहना है की,

“मेरे टेनिस परिवार और उससे आगे उन सभी उपहारों में से जो टेनिस ने मुझे वर्षों में दिए हैं. सबसे महान, निस्संदेह, वे लोग हैं. जिनसे मैं रास्ते में मिला हूं: मेरे दोस्त, मेरे प्रतियोगी, और सबसे अधिक प्रशंसक जो खेल को जीवन देते हैं. आज मैं आप सभी के साथ कुछ समाचार साझा करना चाहता हूं.”

उन्होंने आगे कहा की, “जैसा कि आप में से बहुत से लोग जानते हैं, पिछले तीन वर्षों ने मुझे चोटों और सर्जरी के रूप में चुनौतियों का सामना किया है. मैंने पूर्ण प्रतिस्पर्धी फॉर्म में लौटने के लिए कड़ी मेहनत की है. लेकिन मैं अपने शरीर की क्षमताओं और सीमाओं को भी जानता हूं, और इसका संदेश मुझे हाल ही में स्पष्ट हुआ है. मेरी उम्र 41 साल है. मैंने 24 साल में 1500 से ज्यादा मैच खेले हैं.”

लेवर कप होगा रोजर फेडरर का अंतिम एटीपी इवेंट

रोजर फेडरर ने कहा की, “टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है. और अब मुझे यह पहचानना होगा कि मेरे प्रतिस्पर्धी करियर को समाप्त करने का समय कब है. अगले हफ्ते लंदन में लेवर कप मेरा अंतिम एटीपी इवेंट होगा. मैं भविष्य में और अधिक टेनिस खेलूंगा, निश्चित रूप से, लेकिन ग्रैंड स्लैम या दौरे पर नहीं.”

फेडरर ने कहा कि यह फैसला कड़वा है और दौरे ने उन्हें जो कुछ भी दिया है. वह उन्हें याद करेंगे. लेकिन साथ ही, जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है. मैं खुद को पृथ्वी पर सबसे भाग्यशाली लोगों में से एक मानता हूं. मुझे टेनिस खेलने के लिए एक विशेष प्रतिभा दी गई थी और मैंने इसे उस स्तर पर किया जिसकी मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी. जितना मैंने कभी सोचा था. उससे कहीं अधिक समय के लिए.

फेडरर ने अपने परिवार, पूर्व कोचों, स्विस टेनिस और उनकी टीम को उनके पूरे करियर में उनके लिए किए गए हर काम के लिए धन्यवाद दिया. मैं विशेष रूप से अपनी अद्भुत पत्नी मिर्का को धन्यवाद देना चाहता हूं. जो मेरे साथ हर मिनट रहती है. उसने फाइनल से पहले मुझे वार्म अप किया है. 8 महीने से अधिक की गर्भवती होने पर भी अनगिनत मैच देखे हैं. और 20 से अधिक वर्षों तक मेरी टीम के साथ सड़क पर मेरे नासमझ पक्ष को सहन किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.