सौरव गांगुली की जगह Roger Binny बने BCCI के नये अध्यक्ष

Roger Binny: हाल ही में सौरव गांगुली और बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में उनके भविष्य को लेकर काफी चर्चा हो रही है. माना जा रहा है कि पूर्व भारतीय कप्तान अब आने वाले हफ्तों में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद को छोड़ देंगे.

खबरों के अनुसार, गांगुली 18 अक्टूबर का चुनाव नहीं लड़ेंगे और उनका नाम भारत के प्रतिनिधि के रूप में ICC अध्यक्ष पद के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है.

Roger Binny का नाम है सुर्ख़ियों में

स्पोर्ट्स मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, कपिल देव की अगुवाई वाली 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रोजर बिन्नी (Roger Binny) को बीसीसीआई प्रमुख के रूप में गांगुली की जगह लेने की दौड़ में सबसे आगे बताया जा रहा है. हालांकि कई लोगों का मानना ​​था कि जय शाह गांगुली की जगह लेंगे, लेकिन संभावना है कि वो पूर्व बीसीसीआई सचिव के रूप में काम करना जारी रखेंगे और बिन्नी शीर्ष पद संभालेंगे.

2003 के ODI विश्व कप फाइनल में राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने वाले पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने 2019 के अंत में बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था. अपनी नियुक्ति के समय बंगाल टाइगर सौरव गांगुली ने बीसीसीआई प्रमुख के रूप में अपने पहले संबोधन में कहा था, ” यह एक सम्मान की बात है कि मुझे सदस्यों द्वारा यह भूमिका निभाने के लिए कहा गया है. यह बीसीसीआई के लिए एक नई शुरुआत है. चीजों को वापस लाने की जरूरत है. सुधार करने की जरूरत है.”

आगे सौरव गांगुली ने कहा था की, “यह एक चुनौती है और मैं इसे वैसे ही करूंगा जैसा मैं जानता हूं. मुझे लगता है की बीसीसीआई के लिए सबसे गर्व की बात है की यह अपनी विश्वसनीयता, भ्रष्टाचार मुक्त और सभी के लिए समान रूल बनाए हुए है. मैंने भारतीय टीम का नेतृत्व किया और इस तरह मेरे पास जो भी समय होगा, मैं इस संगठन को आगे बढ़ाऊंगा.”

सौरव गांगुली एक सफल अध्यक्ष साबित हुए हैं

सौरव गांगुली की अगुवाई में बीसीसीआई ने विश्व क्रिकेट में अपना दबदबा जारी रखा है. कोविड -19 वायरस के आगमन के बाद से हर साल आईपीएल का सफलतापूर्वक आयोजन किया है. इस साल की शुरुआत में आयोजित आईपीएल के मीडिया अधिकारों की नीलामी बेहद सफल रही.

जबकि महिला आईपीएल अगले साल की शुरुआत में शुरू होने वाला है. जहां कुछ लोगों ने इस बात की ओर इशारा किया कि कैसे कोविड -19 के कारण कठिन समय में घरेलू क्रिकेट को खेलना मुश्किल था. लेकिन फिर भी BCCI ने अपने नियमों का ध्यान रखा और कोई गड़बड़ी नहीं होने दी. बीसीसीआई जल्द ही अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने चेयरमैन के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के लिए 20 अक्टूबर की समय सीमा तय की है. गांगुली इसी पद पर नजरें लगाए हुए हैं. लेकिन अगर सौरव गांगुली ICC के चेयरमैन बनते हैं तो दुनिया भर में क्रिकेट के क्षेत्र में भारत का दबदबा और बढ़ जायेगा.  बता दें की, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है की मौजूदा आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले दूसरे कार्यकाल के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे या नहीं.

 

Leave a Reply