September 25, 2022
Roshni Nadar 84,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ लगातार दूसरी बार बनी सबसे अमीर महिला

Roshni Nadar 84,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ लगातार दूसरी बार बनी सबसे अमीर महिला

Spread the love

एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) की उत्तराधिकारी रोशनी नादर मल्होत्रा ​​(Roshni Nadar Malhotra) 84,330 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ दूसरे वर्ष भी सबसे धनी भारतीय महिला (Richest Women) बनी हुई है.

दूसरे स्थान पर ई-कॉमर्स फर्म नायका के संस्थापक फाल्गुनी नायर ने बायोकॉन की किरण मजूमदार-शॉ को पछाड़कर 57,520 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत की सबसे अमीर स्व-निर्मित (Self made) महिला बनी हैं.

एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन सबसे अमीर महिला बनी

Times Of India की रिपोर्ट के मुताबिक,  एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) की उत्तराधिकारी रोशनी नादर मल्होत्रा ​​(Roshni Nadar Malhotra) भारत की सबसे अमीर महिला (Richest Women) हैं. रोशनी नादर मल्होत्रा की कुल संपत्ति 84,330 करोड़ रुपये है.

बता दें की, नई सूची के लिए कट-ऑफ के साथ भारत की 100 सबसे अमीर महिलाओं की संपत्ति बढ़कर 300 करोड़ रुपये हो गई है.  2020 में 100 करोड़ रुपये के मुकाबले भारत की सबसे धनी महिलाओं का विवरण ‘कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन’ में सालाना संकलित किया जाता है.

जानकारी के मुताबिक, 2021 की सूची में महिलाओं के पास पिछले संस्करण में 2,725 करोड़ रुपये की तुलना में लगभग 4,170 करोड़ रुपये की औसत संपत्ति है. धन में वृद्धि के बावजूद, लिंग असमानता काफी अधिक है. जबकि शीर्ष 100 महिलाओं की संपत्ति सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 2.8% है.  हुरुन की सामान्य समृद्ध सूची में शीर्ष 100 में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का लगभग 39% हिस्सा है.

एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर की एकलौती बेटी हैं रोशनी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोशनी नादर मल्होत्रा दिग्गज टेक कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर की एकलौती बेटी और कंपनी की चेयरपर्सन हैं. साल 2020 में कोटक वेल्थ और हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक उस साल भी रोशनी सबसे अमीर महिला रह चुगी हैं.

बता दें की, दिल्ली के वसंत वैली स्कूल से पढ़ीं है रोशनी. और फिर केलोग यूनिवर्सिटी से एमबीए करके उन्होंने अपने पढ़ाई पुरी की है. रोशनी के पति का नाम शिखर मल्होत्रा है. खुद रोशनी ने फोर्ब्स को शादी से पहले दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि वह बीते 7 सालों से शिखर के साथ रिलेशनशिप में थीं.

मिली जानकारी के मुताबिक, शादी से पहले शिखर मल्होत्रा होंडा कार कंपनी के डिस्ट्रिब्यूटर के तौर पर काम करते थे. हालांकि, शादी के बाद वह भी एचसीएल से ही जुड़ गए हैं.

पेप्सिको की इंदिरा नूयी की है इतनी संपत्ति

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, पेप्सिको की इंदिरा नूयी ने 5,040 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीन पेशेवर प्रबंधकों ने सूची में जगह बनाई है. अन्य दो में एचडीएफसी की रेणु सूद कर्नाड की संपत्ति 870 करोड़ रुपये और कोटक महिंद्रा बैंक के शांति एकंबरम 320 करोड़ रुपये हैं. क्योंकि उन्हें अधिकारियों के रूप में प्राप्त शेयरों के मूल्य में लाभ हुआ है.

स्ट्रीमिंग डेटा टेक्नोलॉजी कंपनी कंफ्लुएंट की सह-संस्थापक नेहा नरखेड़े (13,380 करोड़ रुपये की संपत्ति) है. और इसके साथ ही सूची में 25 नए चेहरे हैं. नेहा नरखेड़े ‘हुरुन ग्लोबल U40 सेल्फ मेड बिलियनेयर्स लिस्ट 2022’ में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय महिला हैं.

बायजूज की दिव्या गोकुलनाथ 36 वर्ष की हैं. इनकी 4,550 करोड़ रुपये संपत्ति है. ऑफ बिजनेस की रुचि कालरा 38 वर्ष की हैं. और इनकी कुल संपत्ति 2,600 करोड़ रुपये है. बता दें की, चार प्रवेशकों के साथ, अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज ने सूची में सबसे अधिक महिला नेताओं का योगदान दिया है.

 



Leave a Reply

Your email address will not be published.