Rana Ayyub: ट्विटर ने भारतीय पत्रकार राणा अय्यूब के अकाउंट पर लगाई रोक

Rana Ayyub: राणा अय्यूब इन दिनों सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं. ट्विटर ने पत्रकार राणा अय्यूब पर ऐक्शन लेते हुए उनके अकाउंट पर भारत में रोक लगा दी है. यह कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत हुई है. बता दें की, राणा अय्यूब (Rana Ayyub) एक भारतीय पत्रकार और द वाशिंगटन पोस्ट के राय स्तंभकार हैं.

क्यों हुईं राणा अय्यूब बैन

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, राणा अयूब द्वारा ज्ञानवापी (Gyanvapi Masjid) पर किए गए एक ट्वीट (Tweet) पर ट्विटर ने कार्रवाई करते हुए उसे भारत में प्रतिबंधित कर दिया है. इस ट्वीट के खिलाफ सोशल मीडिया साइट को भारत सरकार (Indian Government) ने एक्शन लेने को कहा था. राणा अय्यूब हर मसले पर अपनी प्रतिक्रिया देती हैं. चाहे फिर वाराणसी का ज्ञानवापी मस्जिद का मसला हो, या हिजाब का मुद्दा या कोई भी सियासी मामला हो. राणा अय्यूब अपना रिएक्शन देने में पीछे नहीं रहती है.

ANI की रिपोर्ट की माने तो, अपने ट्वीट में अयूब ने सरकार न्यायव्यवस्था से लेकर देश के लोकतंत्र पर सिर्फ इसलिए सवाल उठाया था क्योंकि कोर्ट ने ज्ञानवापी में एएसआई सर्वे की अनुमति दे दी थी. ये वही फैसला था जिसके बाद कट्टरपंथी जज को मारने की धमकी देने लगे हैं. उन्हें विदेशों से कॉल आ रही है.

लीगल नोटिस में लिखा गया है की,

 “हमारी सेवा का इस्तेमाल करने वाले लोगों की आवाज को बचाव करने और उनका सम्मान करने में ट्विटर दृढ़ता से विश्वास करता है. अगर हमें किसी अधिकृत संस्था  से कंटेंट को हटाने के लिए लीगल रिक्वेस्ट मिलती है, तो एकाउंट होल्डर्स को सूचना देना हमारी नीति है. हम यह पता करने के लिए नोटिस देते हैं कि उपयोगकर्ता उस देश में रहता है या नहीं, जहां से अपील की गई है.”

बता दें की, अय्यूब के ट्वीट के जवाब में टेनिस दिग्गज मार्टिना नवरातोलिना ( Martina Navratolina ) ने कहा, “तो अगला कौन है?!? यह भयानक है….” उन्होंने अपनी पोस्ट में राणा अय्यूब और ट्विटर को टैग किया है.

RANA AYYUB का ट्वीट…

Leave a Reply

Your email address will not be published.