September 26, 2022
Rajya Sabha Election: बीजेपी की राह हुई आसान, महाराष्ट्र में बीजेपी के सभी उम्मीदवार जीते

Rajya Sabha Election: बीजेपी की राह हुई आसान, महाराष्ट्र में बीजेपी के सभी उम्मीदवार जीते

Spread the love

राज्यसभा चुनाव(Rajya Sabha Election) के नतीज़े कहीं हद तक भाजपा(BJP) के पक्ष में रही है. 4 राज्यों की 16 राज्यसभा((Rajya Sabha) सीटों पर शुक्रवार को चुनाव हुआ. मतगणना शाम पांच बजे के बाद होनी थी. लेकिन हरियाणा और महाराष्ट्र में नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के कारण मतगणना में करीब 8 घंटे की देरी हुई. हालांकि, राजस्थान और कर्नाटक के नतीजे पहले ही आ गए थे.

जीत के बाद क्या बोले महाराष्ट्र के पूर्व CM

राज्यसभा चुनाव(Rajya Sabha Election) के दौरान महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस(Devendra Fadnavis) ने शनिवार कहा कि आज हम सभी के लिए बहुत खुशी की बात है कि महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी(BJP) के तीनों प्रत्याशी चुनकर आए हैं. पीयूष गोयल(Peeyush Goyal) को सबसे ज्यादा 48 वोट अनिल बोंडे को भी 48 वोट वहीं हमारे तीसरे प्रत्याशी भी शिवसेना के संजय राउत से ज्यादा वोट लेकर चुनकर आए हैं.

चुनाव से ठीक पहले शिवसेना ने अपने विधायकों को रातोंरात मढ आईलैंड के होटल रिट्रीट में भेज दिया था. खबर आई थी कि विधायकों पर नजर रखने के लिए शिवसेना ने होटल के अंदर और बाहर शिवसैनिकों की टुकड़ियां तैनात कर दी थी. बता दें कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटें खाली हुई थीं. इनमें से 41 पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए. उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना, झारखंड और उत्तराखंड में सभी 41 उम्मीदवारों को पिछले शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था.

राष्ट्रपति चुनाव में कैसे बीजेपी को होगा फ़ायदा

18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए सरकार आवश्यक बहुमत के निशान से करीब 20,000 मतों से दूर है. अन्नाद्रमुक, बीजेडी और वाईएसआरसीपी जैसे दलों के साथ-साथ निर्दलीय और छोटे दलों के समर्थन पर निर्भर है. देश के 15वें राष्ट्रपति के चयन के लिए गुरुवार 9 जून को चुनाव आयोग (Election Commission) ने चुनाव कार्यक्रम का एलान कर दिया है.

दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों की (Presidential Election dates) घोषणा की.  राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा के साथ ही अब देश के अगले राष्ट्रपति की तलाश के लिए गहमागहमी तेज हो जाएगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.