Rajnath Singh: रक्षा मंत्री ने लॉन्च किया अग्निपथ स्कीम को, युवाओं में ख़ुशी की लहर

रक्षा मंत्री (Defence Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आज सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू करने का ऐलान किया है. ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के दौरान युवाओं के पास शॉर्ट टर्म के लिए सेना में जाने का मौका मिलेगा.

रक्षा मंत्री ने कहा है की पिछले कई सालों में रक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं.

रक्षा मंत्री की अग्निपथ स्कीम

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सैनिकों की भर्ती के लिए आज औपचारिक तौर पर अग्निपथ योजना का ऐलान कर दिया है. केंद्र सरकार ने सेना भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. सेना को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए अग्निपथ योजना ला रहे है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह(Rajnath Singh) का कहना है की, देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अग्निवीर आएंगे. नौकरी के अवसर बढ़ेंगे.

बता दें कि कोरोना(Covid-19) महामारी की वजह से पिछले 2 साल से सेना में भर्ती रुकी है. पहले जहां नए सैनिकों को 9 महीने की ट्रैनिंग लेनी होती थी और वेतनमान भी कम मिलता था. अब वहीं, महज 6 महीनों की ही ट्रेनिंग होगी. इसके साथ ही अग्निपथ योजना के तहत सेना में युवाओं को 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा. इससे जहां एक तरफ सैनिकों की कमी की समस्या कम होगी. वहीं, सैनिकों पर खर्च कम होने की संभावना भी बढ़ेगी.

क्या है अग्निपथ भर्ती योजना

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत जो युवाओं को भर्ती किया जाएगा उनको अग्निवीर सैनिक कहा जाएगा. इस योजना के तहत भर्ती होने वाले 75 फीसदी अग्निवीर सैनिकों को 4 साल बाद सेवा मुक्त कर दिया जाएगा, अन्य 25 प्रतिशत अति प्रतिभाशाली युवाओं को सेनाएं रिटेन करेंगी. 17.5 साल से 21 साल तक की उम्र वाले युवा इसके लिए आवेदन कर सकेंगे.

जो युवा इस योजना के तहत भर्ती होना चाहते हैं, उनका  मानसिक और शारिरिक फिट होना जरूरी है.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह(Rajnath Singh) के अनुसार, ये योजना कई देशों में स्टडी के बाद लाई जा रही है. बता दें की, अग्निपथ योजना के तहत महिला अग्निवीर नाविकों को भी शामिल किया जाएगा. नौसेना के प्यरमुख के अनुसार, सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और हमें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. महिला अधिकारियों की ऑन-बोर्ड तैनाती पहले से ही है. हम एक जेंडर न्यूट्रल नौसेना हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.