Rajesh Khanna पहले ऐसे सुपरस्टार थे जिनकी 17 फिल्में हुई थी ब्लॉकबस्टर

Rajesh Khanna: बॉलीवुड के पहले ब्लॉकबस्टर हिट अभिनेता राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का जन्म 29 दिसंबर, 1942 को हुआ था. आज महानायक की 80वीं जयंती है. राजेश खन्ना (Rajesh Khanna), जिन्हें ‘काका’ के नाम से जाना जाता है. व्यापक रूप से सभी समय के महान अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं. और निस्संदेह सिनेमा इतिहास में सबसे लोकप्रिय अभिनेता भी हैं.

Rajesh Khanna ने कई हिट फिल्में दी हैं

PTI से मिली जानकारी के मुताबिक, महान बॉलीवुड अभिनेता राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) को भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टार के रूप में जाना जाता था. और 60 और 70 के दशक में उनके (Rajesh Khanna) अद्भुत अभिनय और आकर्षक लुक के कारण उनके बड़े प्रशंसक थे.

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) ने 25 वर्षों में कई हिट फ़िल्में दी हैं. उन्होंने 9 साधारण हिट्स, 22 सिल्वर जुबली हिट्स (यानी 100 ऑल-टाइम ब्लॉकबस्टर्स), 26 गोल्डन जुबली हिट्स, 48 प्लेटिनम जुबली हिट्स की हैं. उन्हें दर्शकों से काफी प्रसिद्धि और प्यार मिला है.

Rajesh Khanna पहले ऐसे सुपरस्टार थे जिनकी 17 फिल्में हुई थी ब्लॉकबस्टर
Rajesh Khanna पहले ऐसे सुपरस्टार थे जिनकी 17 फिल्में हुई थी ब्लॉकबस्टर

राजेश खन्ना का जादू सभी लड़कियों पर चलता था

कहा जाता है कि लड़कियों की लिपस्टिक के निशान से उनकी कार गुलाबी हो जाती थी. उनके प्रशंसकों में उनके लिए कुछ ऐसा ही जुनून था. आज दिग्गज अभिनेता की जयंती पर, उनकी अब तक की शीर्ष 5 फिल्मों पर एक नज़र डालते हैं.

आराधना- शक्ति सामंत द्वारा निर्देशित, रोमांटिक ड्रामा फिल्म में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और शर्मिला टैगोर ने मुख्य भूमिकाएँ निभाईं और यह साल की ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों में से एक थी. फिल्म ने हमें ‘मेरे सपनों की रानी’, ‘रूप तेरा मस्ताना’ और ‘कोरा कागज था ये मन मेरा’ जैसे सुपर-हिट ट्रैक दिए थे.

हाथी मेरे साथी भी उनकी हिट फिल्मों में से एक रही है

हाथी मेरे साथी- एम ए थिरुमुगम ने फिल्म का निर्देशन किया और यह राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में शुमार है. फिल्म ने एक आदमी और एक हाथी के बीच के खूबसूरत रिश्ते को दिखाया और तनुजा और मदन पुरी ने भी मुख्य भूमिकाएँ निभाईं थीं.

कटि पतंग- शक्ति सामंत द्वारा निर्देशित हिंदी रोमांटिक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म वर्ष 1971 में रिलीज़ हुई थी. और इसमें राजेश खन्ना (Rajesh Khanna), आशा पारेख और प्रेम चोपड़ा ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई थीं. सुपर-हिट ट्रैक ‘ये शाम मस्तानी’, ‘प्यार दीवाना होता है’ और ‘ये जो मोहब्बत है’ फिल्म का हिस्सा थे.

Rajesh Khanna पहले ऐसे सुपरस्टार थे जिनकी 17 फिल्में हुई थी ब्लॉकबस्टर
Rajesh Khanna पहले ऐसे सुपरस्टार थे जिनकी 17 फिल्में हुई थी ब्लॉकबस्टर

“बाबूमोशाय जिंदगी बड़ी होनी चाहिए लंबी नहीं” यह डायलॉग आल टाइम फेमस रहा है

अमर प्रेम- वर्ष 1972 में रिलीज़ हुई रोमांटिक ड्रामा फिल्म शक्ति सामंत द्वारा निर्देशित की गई थी. जो बंगाली फिल्म ‘निशि पद्मा’ की आधिकारिक हिंदी रीमेक थी और एक कल्ट क्लासिक फिल्म बनकर उभरी थी. आनंद बख्शी द्वारा लिखित और किशोर कुमार द्वारा गाया गया विचारोत्तेजक गीत ‘चिंगारी कोई भड़के’ इस क्लासिक का मुख्य आकर्षण है.

आनंद- काका की सबसे लोकप्रिय फिल्मों में से एक में राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिकाएँ निभाईं हैं. जिसमें राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) शीर्षक भूमिका निभाई. फिल्म का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने किया था और यह एक कैंसर रोगी के बारे में थी. जो जीवन को पूरी तरह से जीने में विश्वास करता है. फिल्म से खन्ना का डायलॉग “बाबूमोशाय जिंदगी बड़ी होनी चाहिए लंबी नहीं” अविस्मरणीय रहा है.

Leave a Reply