September 29, 2022
ब्रिटेन की महारानी Elizabeth II का शोक मनाने के लिए हजारों की उमड़ी भीड़

ब्रिटेन की महारानी Elizabeth II का शोक मनाने के लिए हजारों की उमड़ी भीड़

Spread the love

Elizabeth II: दुनिया भर में शोक की लहर के बीच उनके बेटे चार्ल्स के सिंहासन पर चढ़ने के बाद दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने के लिए हजारों लोग यूनाइटेड किंगडम में एकत्र हुए हैं.

शुक्रवार को लंदन के बकिंघम पैलेस और अन्य शाही स्थलों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी क्योंकि शाही परिवार यूनाइटेड किंगडम के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी के लिए अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे थे.

बकिंघम पैलेस ने अपने अधिकारिक बयान में कहीं ये बातें

ANI सेर मिली जानकारी के मुताबिक, बकिंघम पैलेस ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ (Elizabeth II) का गुरुवार को 96 साल की उम्र में 70 साल से अधिक समय तक शासन करने के बाद शांतिपूर्वक निधन हो गया. उनकी उन्नत उम्र के बावजूद, कुछ ने राज्य के मुखिया की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया.

भीड़ में एक अन्य महिला ने COVID-19 महामारी के बीच रानी के आश्वासन देने वाले संदेशों को याद किया. महिला ने कहा की “उनकी तरह के कुछ ही शब्दों के प्रभाव ने राष्ट्र को इस तरह से बसाया कि वास्तव में कोई और नहीं कर सकता है.”

लंदन से रिपोर्ट करते हुए, मीडिया के एंड्रयू सीमन्स ने कहा कि दिवंगत रानी के दशकों लंबे शासन के साथ स्थायित्व की भावना आई. एंड्रयू सीमन्स ने आगे कहा की,

“वह राष्ट्र की दादी के रूप में जानी जाती थी, लेकिन यहां के लोगों के लिए वे सोचते हैं कि वह इससे कहीं अधिक थी. अच्छे समय में आकर्षण और मस्ती का अनुभव करना बुरे समय में, आराम और शांति देते हुए. ”

बकिंघम पैलेस के बाहर एक व्यक्ति ने शोक मनाने वालों के बीच मिश्रित भावनाओं की बात कही. उन्होंने मीडिया से कहा की, “यहां हर कोई एक ही दुख को प्रतिबिंबित कर रहा है. लेकिन साथ ही साथ हमारे देश और उसके लोगों की सेवा के लिए आभार व्यक्त कर रहा है.”

लोगों ने दी श्रद्धांजलि

बकिंघम पैलेस के बाहरी द्वार पर लोगों ने फूलों के ढेर लगाये और श्रद्धांजलि लिखी. दिन में ब्रिटेन की राजधानी में महल में पहुंचने पर भीड़ ने चार्ल्स का अभिवादन किया. जिन्होंने किंग चार्ल्स III की उपाधि ली थी. शोक करने वालों ने लंदन के पश्चिम में विंडसर कैसल और स्कॉटिश हाइलैंड्स में बाल्मोरल के बाहर सम्मान देने के लिए भी रैली की, जहां रानी की मृत्यु हो गई.

48 वर्षीय कपड़ा डिजाइनर एलिस हेंड्री विंडसर कैसल के बाहर भीड़ में शामिल थीं. जहां लोगों की एक निरंतर धारा फूल लगाने के लिए आती थी. हेंड्री ने रायटर को बताया की,

“वह दो दिन पहले तक काम कर रही थी. एक नए प्रधान मंत्री की शपथ ग्रहण कर रही थी. यह काफी उल्लेखनीय है. आप जानते हैं. जब कोई अपने देश की सेवा करने की शपथ लेता है और जीवन भर अपने कर्तव्य की भावना रखता है. मेरा मतलब है, इसका क्या शानदार उदाहरण है.”

इस बीच, शुक्रवार को ब्रिटिश महारानी के लिए अंतरराष्ट्रीय श्रद्धांजलि का सिलसिला जारी रहा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पुष्टि की कि वह उनके अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. उन्होंने कहा की, “मुझे नहीं पता कि विवरण अभी तक क्या है, लेकिन मैं जा रहा हूँ.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.