September 25, 2022
Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी की मृत्यु के बाद अब नोट, सिक्के, टिकट और बहुत कुछ बदलने की हो रही तैयारी

Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी की मृत्यु के बाद अब नोट, सिक्के, टिकट और बहुत कुछ बदलने की हो रही तैयारी

Spread the love

Queen Elizabeth II: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) की मृत्यु के बाद, आने वाले वर्षों में बैंक नोट, सिक्के, टिकट और अन्य राष्ट्रीय प्रतीकों में परिवर्तन होना तय है. रिपोर्टों से पता चलता है कि बैंक ऑफ इंग्लैंड धीरे-धीरे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के चित्र वाले सभी बैंक नोटों और सिक्कों को नए के साथ बदल देगा.  जिसमें किंग चार्ल्स III की छवि होगी.

महारानी के निधन के बाद अब सब बदल जाएगा

अधिकारिक मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, द गार्जियन का कहना है कि प्रचलन में 4.5 बिलियन स्टर्लिंग बैंक नोट हैं. कुल £80 बिलियन ($92 बिलियन से अधिक) और प्रतिस्थापन प्रक्रिया में लगभग दो साल लगने की उम्मीद है. 1952 में जब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने गद्दी संभाली, तो 1960 तक उनका चेहरा £ 1 के नोटों पर दिखाई देने लगा था.

बता दें की, बदलाव किए जाने तक मौजूदा नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे. बैंक ऑफ इंग्लैंड गुरुवार को कहा की,

“बैंक ऑफ इंग्लैंड के बैंक नोटों पर प्रदर्शित होने वाले पहले सम्राट के रूप में, रानी के प्रतिष्ठित चित्र हमारे द्वारा किए जाने वाले कुछ सबसे महत्वपूर्ण कार्यों का पर्याय हैं. महामहिम महारानी की छवि वाले वर्तमान बैंक नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे. एक बार शोक की अवधि मनाए जाने के बाद मौजूदा बैंक ऑफ इंग्लैंड बैंक नोटों के बारे में एक और घोषणा की जाएगी.”

औपचारिक रूप से ब्रिटिश राजशाही द्वारा शासित अन्य राष्ट्रमंडल क्षेत्र और एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के चित्र के साथ मुद्रा वाले समान परिवर्तन पेश करने की उम्मीद है. कनाडा में करीब 20 डॉलर के नोट, न्यूजीलैंड में सिक्के और सेंट्रल बैंक ऑफ ईस्टर्न कैरेबियन द्वारा जारी मुद्रा में रानी का सिर है.  एक बार शोक की अवधि मनाए जाने के बाद मौजूदा बैंक ऑफ इंग्लैंड बैंक नोटों के बारे में एक और घोषणा की जाएगी.

मौजूदा मुद्रा इस तरह की है

बता दें की, औपचारिक रूप से ब्रिटिश राजशाही द्वारा शासित अन्य राष्ट्रमंडल क्षेत्र और एलिजाबेथ द्वितीय के चित्र के साथ मुद्रा वाले समान परिवर्तन पेश करने की उम्मीद है. कनाडा में करीब 20 डॉलर के नोट, न्यूजीलैंड में सिक्के और सेंट्रल बैंक ऑफ ईस्टर्न कैरेबियन द्वारा जारी मुद्रा में रानी का सिर है.

राजा चार्ल्स III के सिंहासन ग्रहण करने के बाद एक नए चित्र के लिए बैठने की उम्मीद है. रॉयल मिंट, जो यूके के सिक्कों के निर्माण और जारी करने का प्रभारी है. चांसलर को सिफारिशें भेजेंगे और इसे प्रकाशित करने से पहले शाही अनुमोदन प्राप्त करेंगे.

राजा को नए नोटों पर बाईं ओर का सामना करते हुए दिखाया जाएगा क्योंकि एक शाही परंपरा यह बताती है कि राजाओं को उनके पूर्ववर्ती के विपरीत विपरीत दिशा में सिक्कों पर चित्रित किया जाता है. ब्रिटेन का राष्ट्रगान भी “गॉड सेव द किंग” से “गॉड सेव द क्वीन” में बदल जाएगा. हालाँकि, लोगों को इसके आदी होने में लंबा समय लग सकता है. क्योंकि इसे 1952 से गाया जा रहा है. यह न्यू में एक राष्ट्रगान भी है.

ब्रिटिश पासपोर्ट में भी शब्दों में बदलाव देखने की संभावना है क्योंकि अंदर के कवर में लिखा है “हर ब्रिटैनिक मैजेस्टी के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट रिक्वेस्ट्स एंड रिक्वायर्ड इन द नेम ऑफ हर मेजेस्टी” ऑस्ट्रेलियाई, कनाडाई और न्यूजीलैंड के पासपोर्ट भी इसके नाम से जारी किए जाते हैं.

1 thought on “Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी की मृत्यु के बाद अब नोट, सिक्के, टिकट और बहुत कुछ बदलने की हो रही तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.