Prince Charles: ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स को कतर के पूर्व पीएम से मिले 3.2 मिलियन डॉलर

Prince Charles: ब्रिटेन (Britain) के राजसिंहासन के उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स (Prince Charles) ने कतर (Qatar) के पूर्व प्रधानमंत्री से कथित तौर पर दान के रूप में नकदी से भरा एक सूटकेस स्वीकार किया था. ब्रिटेन (Britain) की मीडिया ने रविवार को एक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है.

प्रिंस चार्ल्स को मिले पैसो पर हुआ बवाल

रिपोर्ट के मुताबिक, यह पैसा उन 30 लाख यूरो का तीसरा हिस्सा था. जो प्रिंस ऑफ वेल्स को शेख हमद बिन जसीम बिन जबेर अल थानी (Hamad bin Jassim bin Jaber Al Thani) से 2011 से 2015 के बीच मिले थे. अल थानी (Al Thani) कतर (Qatar) के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. बता दें की, शाही घराने के दो सलाहकारों ने कैश की गिनती की थी.

कहा जाता है कि यह रकम बंद हो चुके 500 यूरो के नोटों में थी. जानकारी के मुताबिक प्राइवेट बैंक कॉउट्स ने पैलेस के सहयोगियों के अनुरोध पर चार्ल्स (Prince Charles) के लंदन (London) स्थित घर से सूटकैस रिसीव किया था. प्रिंस चार्ल्स (Prince Charles) के कार्यालय ने एक बयान में कहा, “शेख हमद बिन जसीम से प्राप्त दान तुरंत राजकुमार की एक चैरिटेबल संस्था को स्थानांतरित कर दिया गया था. इस संस्था ने हमें आश्वासन दिया है कि सभी सही प्रक्रियाओं का पालन किया गया था.

रिपोर्ट में दावा किया गया है, अल थानी ने चार्ल्स के साथ निजी बैठकों में उन्हें भारी मात्रा में नकद दिया था. नियमों के अनुसार शाही परिवार तोहफे के रूप में पैसे स्वीकार नहीं कर सकते. रॉयल गिफ्ट पॉलिसी के तहत शाही परिवार के सदस्य गिफ्ट के तौर पर पैसे स्वीकार नहीं कर सकते. वे किसी चैरिटी के संरक्षक के रूप में या उसकी ओर से चेक स्वीकार कर सकते हैं.

Aljazeera की रिपोर्ट के मुताबिक, यह रकम प्रिंस ऑफ वेल्स के चैरिटेबल फंड में जमा की गई थी। यह एक लो-प्रोफाइल संस्था है जो स्कॉटलैंड में प्रिंस के पेट प्रोजेक्ट और देश में उनकी प्रॉपर्टी को कंट्रोल करती है.

Leave a Reply