प्रधानमंत्री Narendra Modi ने पाकिस्तान बाढ़ पीड़ितों के प्रति व्यक्त की संवेदना

Narendra Modi: पाकिस्तान देश के कई प्रांतों में भारी बाढ़ से जूझ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को प्राकृतिक आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की है.

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर कहीं ये बातें

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्विटर पर कहा की, “पाकिस्तान में बाढ़ से हुई तबाही को देखकर दुख हुआ. हम पीड़ितों, घायलों और इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित सभी लोगों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं और सामान्य स्थिति की जल्द बहाली की उम्मीद करते हैं.”

उन्होंने पाकिस्तान के बाढ़ प्रभावित नागरिकों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की है. पाकिस्तान में 5.7 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. क्योंकि देश अपने इतिहास में सबसे खराब बारिश से प्रेरित बाढ़ का सामना कर रहा है.

पिछले हफ्ते, शहबाज शरीफ सरकार ने आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, जब बारिश और बाढ़ से संबंधित घटनाओं में 900 से अधिक लोग मारे गए और कम से कम 30 मिलियन आश्रय के बिना रह गए.

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) के अनुसार, पाकिस्तान में मानवीय स्थिति पिछले दो हफ्तों में और खराब हो गई है. क्योंकि भारी बारिश से बाढ़ आ रही है. और भूस्खलन के परिणामस्वरूप देश भर में विस्थापन और क्षति हुई है.

एनडीएमए ने साझा की रिपोर्ट

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की रिपोर्ट है कि पाकिस्तान में लगभग 33 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं. एनडीएमए के अनुसार, 14 जून से अब तक 218,000 से अधिक घर नष्ट हो गए हैं और 452,000 से अधिक क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

आजीविका पर भी भारी प्रभाव पड़ रहा है. 793,900 से अधिक पशुधन कई परिवारों के लिए जीविका और आजीविका का एक महत्वपूर्ण स्रोत मर गए हैं. जिनमें से कुछ 63 प्रतिशत बलूचिस्तान में और 25 प्रतिशत पंजाब में हैं.

बलूचिस्तान में कम से कम 304,000 एकड़, पंजाब में 178,000 एकड़ और सिंध में 1.54 मिलियन एकड़ सहित लगभग 2 मिलियन एकड़ फसलें और बाग भी प्रभावित हुए हैं. बुनियादी ढांचे को नुकसान ने मानवीय स्थिति को और खराब कर दिया है.

क्योंकि 3,000 किलोमीटर से अधिक सड़कों और 145 पुलों का आंशिक या पूर्ण विनाश लोगों की सुरक्षित क्षेत्रों में भागने या बाजारों, स्वास्थ्य देखभाल, या अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं तक पहुंचने की क्षमता में बाधा डालता है. और जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाने को प्रतिबंधित करता है.

पाकिस्तानी क्रिकेटर का डूबा घर

मिली जानकारी के मुताबिक, एशिया कप के पहले मैच में भारत के खिलाफ गेंद और बल्ले दोनों से असरदार दिखे पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहनवाज दहानी के घर में हाहाकार मचा है. वजह है बाढ़ का मचाया तांडव, जिसकी चपेट में उनका पूरा गांव आ चुका है.

खबर है कि शाहनवाज दहानी के गांव को बाढ़ ने अपनी आगोश में ले लिया है. बाढ़ ने पूरे गांव को तबाह कर दिया है. भारत से मिली हार के बाद ये खबर पाकिस्तानी क्रिकेटर को हिला देने वाली है. भीषण बाढ़ से उनके गांव के लोग मुश्किल में है. बिजली ठप है और परिवार बेघर हो चुके हैं.

बाढ़ और बारिश ने पुरे पाकिस्तान में हाहाकार मचा रखा है. पाकिस्तान के कई क्षेत्रों की हालत बेहद गंभीर है. बाढ़ ने लोगों के घर पूरी तरह से तबाह कर दिए हैं. एक हजार से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं.

प्रधानमंत्री का अधिकारिक ट्वीट

Leave a Reply