September 29, 2022
Presidential Elections 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संसद में डाला वोट

Presidential Elections 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संसद में डाला वोट

Spread the love

Presidential Elections 2022: देश के 15 वें राष्ट्रपति को चुनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. एक तरफ़ NDA की तरफ़ से द्रौपदी  मुर्मू (Draupadi Murmu) और दुसरी तरफ़ यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) है. राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections 2022) के दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी संसद भवन वोट डालने के लिए पहुँचे. प्रधानमंत्री मोदी ने  इससे पहले नई दिल्ली स्थित संसद भवन के बाहर प्रेस को संबोधित किया.

पूर्व प्रधानमंत्री ने भी डाला वोट

देश के मौजूदा प्रधानमंत्री ने आज राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections 2022) के लिए मतदान किया. इसके साथ ही देश के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस (Congress) सांसद मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने भी सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया. 89 साल के सिंह इस दौरान व्हील चेयर पर बैठाकर वहां लाए गए थे. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) को चार लोगों के सहारे से वोटिंग कराई गई.

बता दें की, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh)  की तरह ही दिवंगत पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) भी कभी व्हील चेयर के सपोर्ट से राष्ट्रपति के लिए अपना वोट डालने  गए थे. NDTV की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा माना जा रहा है की, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) का जीत जाना लगभग निश्चित है. जिसके चलते वह देश की पहली जनजातीय महिला राष्ट्रपति (President) बनेंगी.

बॉलीवुड क्वीन और भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने भी डाला वोट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बॉलीवुड क्वीन और भाजपा सांसद हेमा मालिनी (Hema Malini) ने भी संसद में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला है. राष्ट्रपति चुनाव में सभी सांसद और विधायक अपना अपना वोट डालने पहुँचे हैं. बता दें की, देश भर के 4809 विधायक और सांसद राष्ट्रपति चुनाव में मतदान कर रहे हैं. 21 जुलाई को मतगणना के बाद देश के नए राष्ट्रपति के चुनाव की घोषणा की जाएगी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त  हो जाएगा.

NDA की तरफ़ से चुनाव में खड़ी द्रौपदी मुर्मू को कई विपक्षी पार्टियों का समर्थन मिला है. जिसमें बीजद, वाईएसआर कांग्रेस, अकाली दल बल्कि सत्ताधारी गठबंधन के अलावा जेडीएस, झामुमो, शिवसेना और टीडीपी जैसे विपक्षी दल भी शामिल हैं. द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को एक स्ट्रोंग कैंडिडेट  की तरह देखा जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है की, ओडिशा से आने वाली द्रौपदी मुर्मू का देश की पहली आदिवासी राष्‍ट्रपति होंगी.

कैसे होता है राष्ट्रपति का चुनाव

अमेरिका (America) की ही तरह ही भारत का राष्ट्रपति भी चुना जाता है. देश के राष्ट्रपति को सीधे जनता नहीं चुनती. बता दें की, राष्ट्रपति को जनता के चुने हुए प्रतिनिधि यानी सांसद और विधायक वोट डालकर चुनते हैं. इन्हें  इलेक्टोरल कॉलेज कहते हैं. इस इलेक्टोरल कॉलेज (Electoral college) में लोकसभा और राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य और इसके साथ सभी विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं.

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, राज्य विधान परिषद और लोकसभा (Loksabha) और राज्यसभा (Rajyasabha) के नॉमिनेटेड सदस्य इस चुनाव का हिस्सा नहीं होते, क्योंकि इन्हें जनता द्वारा नहीं चुना जाता है. राष्ट्रपति चुनाव में हर किसी के वोट की वैल्यू बराबर होती है. चाहे संसदीय क्षेत्र छोटा हो या बड़ा

2 thoughts on “Presidential Elections 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संसद में डाला वोट

Leave a Reply

Your email address will not be published.