September 25, 2022
Portugal: पुर्तगाल ने हीटवेव ब्लेज़ से लड़ने के लिए तैनात किए 3000 फायर- फाइटर्स

Portugal: पुर्तगाल ने हीटवेव ब्लेज़ से लड़ने के लिए तैनात किए 3000 फायर- फाइटर्स

Spread the love

Portugal: पूरे उत्तरी और मध्य पुर्तगाल (Portugal) में जंगल की आग फैल रही है. जहां अनुमानित 3,000 फायर- फाइटर्स और 60 से अधिक विमान चिलचिलाती गर्मी के बीच आग की लपटों का सामना कर रहे हैं. पुर्तगाल के सरकारी टेलीविजन आरटीपी और अन्य स्थानीय मीडिया ने रविवार को बताया कि अधिकारियों ने कहा है कि 12 दमकलकर्मियों और 17 नागरिकों को आग लगने से मामूली चोटें आयीं हैं. और जिसके लिए चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है.

स्पेन ने भी किया था आग का सामना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा कहा जा रहा है की पुर्तगाल (Portugal) ही नहीं बल्कि स्पेन ने भी कुछ समय पहले जंगल की आग का सामना किया था. बता दें की, यूरोपीय संघ के संकट आयुक्त जेनेज़ लेनार्सिक के अनुसार जब उनको पता चला की पुर्तगाल (Portugal) के जंगलों में आग फैली है तब उन्होंने तुरंत दो फायर- फाइटर्स का इंतजाम किया और भिजवाया.

पुर्तगाल की सरकार (Portugal Government) ने कहा कि उसने अपने ग्राउंड क्रू को समर्थन देने के लिए 60 विमान तैनात किए हैं. पुर्तगाल लंबे समय से बड़े और दुखद घटनाओं का सामना कर रहा है. Aljazeera की ख़बर के अनुसार, 2017 में, अनियंत्रित जंगल की आग ने 100 से अधिक लोगों की जान ले ली थी.

जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहे हादसे

यूरोपीय संघ का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण महाद्वीप सूखे और जंगल आग का सामना कर रहें हैं. और ये वर्ष देशों के लिए सबसे ज्यादा कठिन है. मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले एक सप्ताह से कई इलाकों में आग लग रही है और शुक्रवार और शनिवार को करीब 250 नई आग लगने की सूचना मिली है. नागरिक सुरक्षा के राष्ट्रीय कमांडर आंद्रे फर्नांडीस ने शनिवार को कहा, “हमको पहले से ऐसा अनुभव नहीं था और न ही ऐसे मौसम की कोई भी जानकारी थी.”

बता दें की, सरकार ने 11 से 15 जुलाई तक आकस्मिक स्थिति (state of contingency) की घोषणा की है. आपदा और आपातकाल की स्थिति लगातार बनी हुई है. प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा (Antonio Costa) ने मोज़ाम्बिक (Mozambique) की एक नियोजित यात्रा रद्द कर दी है. ताकि वो हालातों पर नज़र रख पाए. पुर्तगाल ने इस साल पहले ही मौसम की स्थिति देखी है.

आईपीएमए ने की भविष्यवाणी

देश के लगभग 28 प्रतिशत क्षेत्र में सूखा पड़ गया है. वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन अधिक चरम और अधिक लगातार मौसम की घटनाओं से जुड़ा हुआ है. जिसमें हीटवेव और जंगल की आग शामिल हैं. आईपीएमए (The Portuguese Institute for the Sea and Atmosphere) ने इस सप्ताह के अंत में देश के कुछ क्षेत्रों में 40 डिग्री सेल्सियस (104 फ़ारेनहाइट) से अधिक तापमान की भविष्यवाणी की है.

बता दें की, देश ने विशेष जोखिम वाले माने जाने वाले जंगलों में सार्वजनिक पहुंच पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्रधानमंत्री कोस्टा (Antonio Costa) ने ट्विटर (Twitter) पर एक संदेश में नागरिकों को याद दिलाया कि वे बाहर कोई आग न जलाएं या भारी कृषि मशीनरी का उपयोग न करें जिससे चिंगारी पैदा हो सकती है. पुर्तगाल की सरकार (Portugal Government) लगातार सबको आगाह कर रही है की, हर कोई जंगल की आग से सचेत रहे. ख़ास कर वो लोग जिनके घर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.