September 25, 2022
Polio: दशकों बाद अमेरिका में पोलियो का पहला मामला आया सामने

Polio: दशकों बाद अमेरिका में पोलियो का पहला मामला आया सामने

Spread the love

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने लगभग एक दशक में पोलियो (Polio) के अपने पहले मामले की सूचना दी है. जब न्यूयॉर्क (Newyork) राज्य में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि एक मरीज ने इस बीमारी के लिए सकारात्मक (Positive) निकला है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को कहा कि मैनहट्टन (Manhattan) के उत्तर में लगभग 48 किमी दूर रॉकलैंड (Rockland) काउंटी के निवासी में पोलियो (Polio) की पुष्टि हुई है.

अमेरिका में सामने आया पोलियो का मामला

Aljazeera  की खबर के मुताबिक, अमेरिका में दशकों बाद पोलियो का मामला सामने आया है. न्यूयॉर्क में स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी की एक आदमी पोलियो पॉजिटिव निकला है. रॉकलैंड काउंटी (Rockland County) के स्वास्थ्य आयुक्त पेट्रीसिया श्नाबेल (Patricia Schnabel) ने कहा की,

“हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और न्यूयॉर्क राज्य के स्वास्थ्य विभाग और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के साथ काम कर रहे हैं. ताकि काउंटी निवासियों के स्वास्थ्य और भलाई की रक्षा के लिए इस आकस्मिक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दे का जवाब दिया जा सके.”

बता दें की, वैसे तो व्यक्ति अब संक्रामक नहीं माना जाता है. लेकिन जांचकर्ता यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि संक्रमण कैसे हुआ और क्या अन्य लोग भी इसका शिकार हुए हैं. अधिकारियों ने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को और अधिक मामलों की तलाश में रहने के लिए कहा और उन लोगों से आग्रह किया और सचेत किया जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है.

2013 में आया था आखिरी मामला

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार अमेरिका में पोलियो (Polio) का आखिरी मामला 2013 में दर्ज किया गया था. CDC, जिसने गुरुवार के मामले की पुष्टि की है, उन्होंने ने कहा है कि 1979 के बाद से अमेरिका में पोलियो का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. हालांकि, 2013 में जो पोलियो का मामला सामने आया था वो दुसरे देश के यात्रियों से आया था. अमेरिका के मूल निवासी इससे संक्रमित नहीं थे.

CDC के अधिकारिक बयान  के अनुसार, आखिरी मामला 2013 में था जब एक 7 महीने का बच्चा पोलियो संक्रमित पाया गया था. जानकारी के लिए बता दें की, पोलियो कभी देश की सबसे भयावह बीमारियों में से एक था. जिसमें वार्षिक प्रकोप के कारण लकवा के हजारों मामले सामने आते थे. एक समय में पोलियो से लोग बड़ी संख्या में संक्रमित होते थे. वैसे बता दें की, 1979 में अमेरिका (America) में पोलियो को समाप्त घोषित कर दिया गया था.

पोलियो के ये लक्षण होतें हैं

सीडीसी (CDC) ने कहा कि वायरस मुख्य रूप से बच्चों को प्रभावित करता है. और इसके लक्षणों में गले में खराश, बुखार, थकान और मतली शामिल हैं. सीडीसी के अनुसार, 1955 में टीके उपलब्ध कराए गए थे. और एक राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान ने 1960 के दशक में अमेरिकी मामलों की वार्षिक संख्या को 100 से कम कर दिया था. और 1970 के दशक में मामलों को 10 से कम कर दिया था.

ब्राउन यूनिवर्सिटी के महामारी शोधकर्ता जेनिफर नुज़ो ( Jennifer Nuzzo) ने कहा कि, “अधिकांश अमेरिकियों को पोलियो के खिलाफ टीका लगाया जा चुगा है. लेकिन नए मामले को असंबद्ध लोगों के लिए वेक-अप कॉल है की उनको सतर्कता बरतनी चाहिए और जल्द से जल्द ही स्वास्थ्य अधिकारीयों को तलब करना चाहिए. वरना समस्या बढ़ सकती है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.