PM Shehbaz Sharif ने पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए नवाज शरीफ से की मुलाकात

PM Shehbaz Sharif: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (PM Shehbaz Sharif) ने अपने बड़े भाई और पीएमएल-एन (PML-N) सुप्रीमो नवाज शरीफ से लंदन में मुलाकात की है. जाहिर तौर पर इस महीने के अंत में नए सेना प्रमुख की नियुक्ति पर चर्चा की जा रही है.

PM Shehbaz Sharif ने की ये बातें

Aljazeera से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (PM Shehbaz Sharif) ने अपने बड़े भाई और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से लंदन में अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की है. सेना प्रमुख के पद को मुल्क में शक्तिशाली पदों में से एक माना जाता है.

प्रधानमंत्री के साथ यात्रा कर रहे रक्षा मंत्री आसिफ ख्वाजा ने गुरुवार रात एक पाकिस्तानी टीवी चैनल पर इसकी अधिकारिक जानकारी दी है. 61 वर्षीय पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं.

PM Shehbaz Sharif ने पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए नवाज शरीफ से की मुलाकात
PM Shehbaz Sharif ने पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए नवाज शरीफ से की मुलाकात

ट्वीटर पर साझा की गई यह जानकारी

प्रधानमंत्री के यात्रा कार्यक्रम को राज्य के सूचना और प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने एक ट्वीट कर के साझा किया की, “सीओपी (COP) 27 सम्मेलन में भाग लेने के बाद, प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ एक निजी उड़ान से लंदन के लिए रवाना हुए है.” यह पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ कोई राय लेने के लिए अपने बड़े भाई के पास गए हैं. इस साल अप्रैल में सत्ता में आने के बाद से यह उनके भाई की तीसरी यात्रा है.

इससे पहले, वह सितंबर में दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद अपने भाई से मिलने गए थे. जहां उनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने नए सेना प्रमुख की नियुक्ति पर चर्चा की थी.

वित्त मंत्री की नियुक्ति पर भी उठे थे सवाल

ऐसा भी कहा जाता है की, उस यात्रा के बाद इशाक डार को वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था. जिसे देश की लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए एक ख़राब कदम माना गया है.

वहीँ बता दें की, आसिफ ख्वाजा ने विपक्षी नेता और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर सैन्य प्रमुख की नियुक्ति को प्रभावित करने और इसे विवादास्पद बनाने का प्रयास करने का आरोप लगाया है. शहबाज शरीफ (PM Shehbaz Sharif) के विपक्षी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के लंबे मार्च के मुद्दे पर भी चर्चा करने की उम्मीद है.

डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस बात पर खेद व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री शरीफ अपने बड़े भाई के साथ अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति पर आधिकारिक गोपनीयता कानून का उल्लंघन कर रहे हैं.

लंदन में इतने समय से रह रहें हैं पूर्व पाकिस्तानी पीएम

हाल ही में पूर्व पीएम इमरान खान ने प्रधानमंत्री शरीफ (PM Shehbaz Sharif), आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह और सैन्य अधिकारी मेजर जनरल फैसल नसीर पर उन्हें मारने की साजिश रचने का आरोप लगाया था. हालाँकि, मौजूदा सरकार और सेना ने इन आरोपों से इनकार किया था.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ नवंबर 2019 से लंदन में रह रहे हैं. उन्हें इलाज के लिए वहां जाने की अनुमति दी गई थी. लेकिन वे अभी तक वापस नहीं लौटे. उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में तीन बार सेवा की है और कम से कम चार सेना प्रमुख नियुक्त किए हैं.

 

2 thoughts on “PM Shehbaz Sharif ने पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए नवाज शरीफ से की मुलाकात”

Leave a Reply