PM Narendra Modi: पीएम मोदी आज इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट 2022 का करेंगे उद्घाटन

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 12 सितंबर 2022 को लगभग 10:30 बजे इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट (IDF WDS) 2022 का उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, चार दिनों तक चलने वाला आईडीएफ डब्ल्यूडीएस 2022 12 से 15 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा है. जो डेयरी फॉर न्यूट्रिशन एंड लाइवलीहुड के विषय पर केंद्रित उद्योग के नेताओं, विशेषज्ञों, किसानों और नीति नियोजकों सहित वैश्विक और भारतीय डेयरी हितधारकों का एक समूह है.

आईडीएफ डब्ल्यूडीएस 2022 में 50 देशों के लगभग 1500 प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है. इस तरह का पिछला शिखर सम्मेलन भारत में लगभग आधी सदी पहले 1974 में आयोजित किया गया था. नोएडा पुलिस ने पीएम के कार्यक्रम पर संज्ञान लेते हुए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की.

पुलिस ने ट्वीट कर रूट डायवर्जन और ट्रैफिक कंट्रोल हेल्पलाइन फोन नंबर की जानकारी दी. भारतीय डेयरी उद्योग इस मायने में अद्वितीय है कि यह एक सहकारी मॉडल पर आधारित है. जो छोटे और सीमांत डेयरी किसानों, विशेषकर महिलाओं को सशक्त बनाता है.

भारतीय डेयरी उद्योग की सफलता की ये है कहानी

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) के विजन से प्रेरित होकर, सरकार ने डेयरी क्षेत्र की बेहतरी के लिए कई कदम उठाए हैं. जिसके परिणामस्वरूप पिछले आठ वर्षों में दूध उत्पादन में 44% से अधिक की वृद्धि हुई है.

भारतीय डेयरी उद्योग की सफलता की कहानी, जो वैश्विक दूध का लगभग 23% हिस्सा है. सालाना लगभग 210 मिलियन टन का उत्पादन करती है और 8 करोड़ से अधिक डेयरी किसानों को सशक्त बनाती है. IDF WDS 2022 में प्रदर्शित की जाएगी. शिखर सम्मेलन से भारतीय डेयरी को भी मदद मिलेगी. किसानों को वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए.

पीएमओ ने कहा की,

“चार दिवसीय शिखर सम्मेलन जो इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित किया जा रहा है. वैश्विक और भारतीय डेयरी हितधारकों का एक समूह है. जिसमें उद्योग जगत के नेता, विशेषज्ञ, किसान और नीति योजनाकार शामिल हैं. जो पोषण और आजीविका के लिए डेयरी विषय पर केंद्रित हैं.”

बता दें की, भारत और चीन अपनी राजधानियों में क्रमशः 2022 और 2023 में आगामी आईडीएफ विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. दोनों देशों ने 14 अक्टूबर को कोरिया के डेजॉन में विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन 2018 की पूर्व संध्या पर मिले महासभा के सर्वसम्मति से वार्षिक आईडीएफ फ्लैगशिप कार्यक्रम की मेजबानी करने का अधिकार जीता.

भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है

आईडीएफ वर्ल्ड डेयरी सिचुएशन 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है. और चीन दुनिया का चौथा सबसे बड़ा गाय के दूध का उत्पादक देश अपने बाजार नेतृत्व के उत्कृष्ट प्रदर्शन के रूप में काम करेगा.

भारतीय राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष और आईडीएफ इंडिया नेशनल कमेटी के सचिव श्री दिलीप रथ ने कहा की,

“सभी हितधारकों छोटे और सीमांत किसानों और तकनीकी-पेशेवरों द्वारा किए गए प्रयासों ने दूध को बदलने में योगदान दिया है. दुग्ध उत्पादन में विश्व में अग्रणी देश. नई दिल्ली, भारत में विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन 2022 की मेजबानी करना एक गर्व का क्षण होगा और डेयरी किसानों के लिए एक उचित श्रद्धांजलि होगी.”

One thought on “PM Narendra Modi: पीएम मोदी आज इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट 2022 का करेंगे उद्घाटन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.