PM Modi ने राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइनर पिंगली वेंकय्या को दी श्रद्धांजलि

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइनर पिंगली वेंकय्या को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और उनको याद किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के नागरिकों को ‘तिरंगा’ देने के उनके प्रयासों के लिए देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहीं ये बाते

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने अधिकारिक ट्वीट में कहा है की, “मैं महान पिंगली वेंकैया को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. हमें तिरंगा देने के उनके प्रयासों के लिए हमारा देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा. जिस पर हमें बहुत गर्व है. तिरंगे से ताकत और प्रेरणा लेते हुए, हम राष्ट्रीय प्रगति के लिए काम करते रहें हैं.”

बता दें की, भारत के राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइनर पिंगली वेंकय्या की जयंती को चिह्नित करने के लिए, केंद्र सरकार मंगलवार, 2 अगस्त को एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी करेगी. केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने रविवार को कहा कि, “पीएम मोदी (PM Modi) नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में डाक टिकट जारी करेंगे.”

आगे उन्होंने कहा की, पिंगली द्वारा डिजाइन किया गया मूल ध्वज इस कार्यक्रम में प्रदर्शित किया जाएगा. केंद्र सरकार ने पिंगली के परिवार के सदस्यों को भी कार्यक्रम में आमंत्रित किया है. उनके सम्मान में 2009 में एक डाक टिकट जारी किया गया था.

इसके साथ ही, 2014 में ऑल इंडिया रेडियो के विजयवाड़ा स्टेशन का नाम उनके नाम पर रखा गया था. और पिछले साल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी द्वारा भारत रत्न के लिए उनके नाम का प्रस्ताव रखा गया था. 2 अगस्त, 1876 को मछलीपट्टनम (आंध्र प्रदेश) के पास जन्मी पिंगली ने राष्ट्रीय ध्वज के कई मॉडल डिजाइन किए थे.

ऐसे मिली थी राष्ट्रीय ध्वज को मंजूरी

बताया जाता है, 1921 में, महात्मा गांधी ने विजयवाड़ा में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक के दौरान एक डिजाइन को मंजूरी दी थी. आज हम जो राष्ट्रीय ध्वज देखते हैं, वह पिंगली के डिजाइन पर आधारित था.

वेंकैया एक उत्साही स्वतंत्रता सेनानी और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइनर थे. जो स्वतंत्र और स्वतंत्र भारत की भावना का पर्याय बन गए. उन्होंने 4 जुलाई 1963 को अंतिम सांस ली.

भारत की आजादी को 75 साल हो गए हैं और ये साल आजादी के अमृत महोत्सव के रुप में मनाया जा रहा है. 2 अगस्त का राष्ट्रीय ध्वज से बड़ा कनेक्शन है और आज 2 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

हर घर तिरंगा अभियान की हो रही शुरुवात

बता दें की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर को ‘तिरंगा’ में बदल दिया है. इसके साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 अगस्त से हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की जा रही है. जिसमें सभी लोग अपने घर पर तिरंगा लगाएंगे.

पीएम मोदी ने आज ट्वीट किया और कहा की,

“आज 2 अगस्त विशेष है! ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं. हमारा देश #HarGharTiranga के लिए तैयार है. जो हमारे तिरंगे को मनाने के लिए एक सामूहिक आंदोलन है. मैंने अपने सोशल मीडिया पेजों पर डीपी बदल दी है. और आप सभी से भी ऐसा करने का आग्रह करता हूं. ”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.