G20 Summit 2022 के लिए तीन दिवसीय दौरे बाली रवाना हुए PM मोदी

G20 Summit 2022: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को 17 वें G 20 (20 देशों का समूह) नेताओं के शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2022 ) में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना हुए हैं. अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी के विभिन्न G20 नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है.

अपनी आधिकारिक यात्रा से पहले, पीएम मोदी ने कहा की, “G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2022 ) के मौके पर, मैं कई अन्य भाग लेने वाले देशों के नेताओं से मिलूंगा, और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करूंगा.”

G20 Summit 2022 में कई देशों से मुलाकात करेंगे PM Modi

WION से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को G20 लीडर्स समिट (G20 Summit 2022 ) के लिए अपनी इंडोनेशिया यात्रा से पहले एक प्रस्थान बयान जारी किया है. प्रधानमंत्री कार्यालय के तरफ से बयान जारी किया गया है की,

“बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, मैं वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर अन्य जी20 नेताओं (G20 Summit 2022 ) के साथ व्यापक चर्चा करूंगा. जैसे कि वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन को पुनर्जीवित करना है.”

G20 Summit 2022 के लिए तीन दिवसीय दौरे बाली रवाना हुए PM मोदी
G20 Summit 2022 के लिए तीन दिवसीय दौरे बाली रवाना हुए PM मोदी

भारत के लिए बहुत खास है G20 Summit

यह G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2022) विशेष रूप से विशेष है क्योंकि भारत अगले साल इसकी मेजबानी करने जा रहा है. बता दें की, बाली में 15 और 16 नवंबर को होने वाला दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का यह शिखर सम्मेलन भारत के लिए काफी अहम हैक्योंकि इस वार्षिक सम्मेलन के समापन समारोह में इंडोनेशिया जी-20 की अध्यक्षता भारत को सौंपेगा. 

यात्रा के दौरान, पीएम मोदी रिकवर टुगेदर, रिकवर स्ट्रॉन्गर के शिखर सम्मेलन की थीम के तहत वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर बातचीत करेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि बाली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान कहा है की, “बाली शिखर सम्मेलन के दौरान मैं अन्य G20 नेताओं के साथ वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर व्यापक चर्चा करूंगा. जैसे कि वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य को पुनर्जीवित करना है.”

Pm Modi कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

आगे पीएम ने कहा है की, “G20 शिखर सम्मेलन के मौके पर, मैं कई अन्य भाग लेने वाले देशों के नेताओं से मिलूंगा, और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करूंगा. मैं 15 को एक स्वागत समारोह में बाली में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं.”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की, “इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भारत को G20 प्रेसीडेंसी सौंपेंगे. भारत आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर 2022 से G20 प्रेसीडेंसी ग्रहण करेगा.”

इस ओअर आधारित होगी G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता

पीएम मोदी ने कहा कि G20 शिखर सम्मेलन में अपनी बातचीत के दौरान, वह भारत की उपलब्धियों और वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक रूप से समाधान करने के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करेंगे. भारत की G20 अध्यक्षता वसुधैव कुटुम्बकम या एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य विषय पर आधारित होगी.

G20 शिखर सम्मेलन कार्यक्रम में 16 नवंबर को बाली में एक मैंग्रोव वन, बहासा इंडोनेशिया, तमन हुटन राया नामक नेता की यात्रा भी शामिल है. अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी 15 नवंबर को भारतीय समुदाय के स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय और भारत और बाली के दोस्तों को भी संबोधित करेंगे और बातचीत करेंगे.

Leave a Reply