PM Modi: पीएम मोदी लखनऊ में 80,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) शुक्रवार को उत्तर प्रदेश का दौरा करने का कार्यक्रम है जहां वह कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) ने शुक्रवार सुबह एक ट्वीट में लिखा, “आदरणीय पीएम नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में ‘नए उत्तर प्रदेश का नया भारत’ निवेश के लिए देश में सबसे अच्छा गंतव्य बन गया है.”ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 के प्रति निवेशकों का उत्साह इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है.यह समारोह ‘नए उत्तर प्रदेश’ की आकांक्षाओं को उड़ान देने वाला है.”

 यूपी इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, पीएम मोदी सुबह करीब 11 बजे लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचेंगे. जहां वे यूपी इन्वेस्टर्स समिट के 3 बजे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होंगे. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान PM Modi 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1406 प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. एक बयान में कहा प्रोजेक्ट में एग्रीकल्चर और एलाइड , आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएसएमई, मैन्युफैक्चरिंग, रिन्यूएबल एनर्जी, फार्मा, टूरिज्म, डिफेंस और एयरोस्पेस आदि जैसे डाइवर्स सेक्टर को शामिल किया गया है. साथ ही इस समारोह में देश की इंडस्ट्री के टाॅप लीडर शामिल होंगे.

सीएम ने कहा- “श्रम सुधार व उद्योगों को पर्यावरण क्लीयरेंस देने वाले शीर्ष 5 राज्यों में शामिल उत्तर प्रदेश ‘उद्यम प्रदेश’ में परिवर्तित हो रहा है. पिछले 5 वर्षों की विकास यात्रा में हुआ रिकॉर्ड आर्थिक निवेश बदलते प्रदेश की एक झलक है. तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी उसमें अनेक स्वर्णिम अध्याय जोड़ेगी.” उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट 2018, 21 से 22 फरवरी 2018 को आयोजित किया गया था. जिसमें पहला ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह 29 जुलाई, 2018 को और दूसरा ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह 28 जुलाई, 2019 को आयोजित किया गया था. पहले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान 61,500 करोड़ रुपये से अधिक की 81 प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया था. जबकि दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 67,000 करोड़ रुपये से अधिक के इन्वेस्टमेंट वाली 290 प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया.

ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में नंबर 2 पर है यूपी- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- “विकास के सुपथ पर तीव्र गति से आगे बढ़ता ‘नया उत्तर प्रदेश’ सुविधा, सुरक्षा व संभावना के क्षेत्र में सतत कीर्तिमान गढ़ रहा है. ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में तीव्र गति से छलांग लगाते हुए उ.प्र. 14वें स्थान से आज दूसरे पायदान पर है. तभी निवेशकों का यह ड्रीम डेस्टिनेशन है.”सीएम ने कहा- “उत्तर प्रदेश में सिंगल-विंडो पोर्टल ‘निवेश मित्र’ आरंभ होने से व्यापारिक गतिविधियां सुगम हुई हैं. भारत के सबसे बड़े डिजिटल सिंगल-विंडो क्लीयरेंस प्लेटफार्म में से एक, इस पोर्टल के माध्यम से 29 विभागों की लगभग 349 सेवाएं ऑनलाइन प्रदान की जा रही हैं.”

एक सरकारी बयान के मुताबिक कार्यक्रम में देश के नामी उद्योगपति गौतम अडाणी, कुमार मंगलम बिड़ला, निरंजन हीरानंदानी और मैथ्यू आइरीज भी अपने विचारों को साझा करेंगे. बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर 2018 में हुए निवेशक सम्मेलन में चार लाख 68 हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए थे, जिसकी पहली और दूसरी के बाद अब तीसरी जीबीसी होने जा रही है. इसके अलावा शिक्षा से जुड़ी 1,183 करोड़ रुपये मूल्य की छह परियोजना, डेयरी से जुड़ी 489 करोड़ रुपये की सात परियोजना, पशुपालन से जुड़ी 224 करोड़ रुपये की छह परियोजनाएं भी इसमें शामिल हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ट्वीट…

Leave a Reply

Your email address will not be published.