दिल्ली में PM Modi ने झुग्गीवासियों को दिया बड़ा तोहफा, EWS परिवारों को मिला उनका खुद का फ्लैट

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) बुधवार को दक्षिणी दिल्ली के कालकाजी एक्सटेंशन में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) श्रेणी के तहत आने वाले परिवारों के लिए 3,024 नवनिर्मित फ्लैटों का उद्घाटन किया है. समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए, लाभार्थियों में से एक ने कहा कि वह खुश है कि उसके बच्चे एक बड़े फ्लैट में रह पाएंगे. इसके साथ ही वो प्रधानमंत्री (PM Modi) को धन्यवाद भी दे रहे हैं.

PM Modi को लाभार्थियों को दिया धन्यवाद

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, एक लाभार्थी ने कहा की, “प्रधानमंत्री (PM Modi) ने मुझे इस भीड़भाड़ से बाहर निकाला. मैं यहाँ पैदा हुई थी और अब मेरे बड़े बच्चे हो गए हैं. वे एक बड़े फ्लैट में रहेंगें.” एक अन्य लाभार्थी, गोपाल मंडल जो पिछले 40 वर्षों से एक झुग्गी बस्ती में रहते थे. उन्होंने कहा कि यह उसके लिए एक खुशी का दिन है. मैं यहां 40 साल तक रहा. यह एक खुशी का दिन है. हमें बताया गया है कि हमें आज (फ्लैट की) चाबियां मिल जाएंगी.”

दिल्ली में PM Modi ने झुग्गीवासियों को दिया बड़ा तोहफा, EWS परिवारों को मिला उनका खुद का फ्लैट
दिल्ली में PM Modi ने झुग्गीवासियों को दिया बड़ा तोहफा, EWS परिवारों को मिला उनका खुद का फ्लैट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज यहां विज्ञान भवन में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लाभार्थियों के लिए 3,024 नवनिर्मित फ्लैटों का उद्घाटन किया है. ‘इन-सीटू स्लम रिहैबिलिटेशन प्रोजेक्ट’ (In-Situ Slum Rehabilitation Project) के तहत झुग्गीवासियों के पुनर्वास के लिए बनाए गए फ्लैटों को प्रधानमंत्री (PM Modi) द्वारा इन लाभार्थियों को दिया गया है. पहले चरण के तहत पास के खाली पड़े वाणिज्यिक केंद्र स्थल पर 3024 ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण किया गया है.

फ्लैट में दीं गई हैं यह सुविधाएं

परियोजना के पहले चरण के तहत लगभग 345 करोड़ रुपये की लागत से 3,024 फ्लैटों का निर्माण पूरा किया जा चुका है. इनकी चाभियाँ पीएम मोदी (PM Modi) ने आज दिन हैं. बता दें की, फ्लैट में नागरिकों को सभी तरह की सुविधाएं दीं गई हैं. इन फ्लैट में विट्रिफाइड फर्श टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स, रसोई में उदयपुर ग्रीन मार्बल काउंटर हैं.

इसके अलावा इन फ्लैटों में सामुदायिक पार्क, बिजली सबस्टेशन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, दोहरी पानी की पाइपलाइन, लिफ्ट, स्वच्छ जल आपूर्ति के लिए भूमिगत जलाशय जैसी सार्वजनिक सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं.

PMO की तरफ से आया यह अधिकारिक बयान

PMO द्वारा एक आधिकारिक बयान में कहा गया है की, “सभी के लिए आवास प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री की दृष्टि के अनुरूप, दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा 376 झुग्गी-झोपड़ी समूहों में इन-सीटू झुग्गी पुनर्वास किया जा रहा है. पुनर्वास परियोजना का उद्देश्य बेहतर और स्वस्थ प्रदान करना है. झुग्गी-झोपड़ी समूहों के निवासियों के लिए उचित सुविधाओं और सुविधाओं के साथ रहने का वातावरण दिया जा रहा है.”

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलोरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन परियोजनाएं शुरू की हैं. कालकाजी विस्तार परियोजना (Kalkaji Extension Project) के तहत, तीन भूमिहीन कैंप, नवजीवन कैंप और कालकाजी स्थित जवाहर कैंप के इन-सीटू स्लम पुनर्वास (In-Situ Slum Rehabilitation Project) का काम चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है.

झुग्गीवासियों में एक अलग तरह की खुशी की लहर है. झुग्गीवासियों को आज पीएम मोदी ने फ्लैट की चाभियाँ दी हैं. और फ्लैट के बनने का काम भी जारी है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है की उनकी चाभियाँ भी जल्दी ही अन्य झुग्गीवासियों को मिलेंगी.

2 thoughts on “दिल्ली में PM Modi ने झुग्गीवासियों को दिया बड़ा तोहफा, EWS परिवारों को मिला उनका खुद का फ्लैट”

Leave a Reply