PM Modi ने आंध्र प्रदेश को दी 10,500 करोड़ रुपये से अधिक की सौगात

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के विशाखापत्तनम और हैदराबाद में 10,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की सौकत दी है. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी भी मौजूद थे.

PM Modi ने इन परियोजनों की रखी आधारशिला

इंडिया टुडे से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में 10,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी है. बताया जा रहा है की,  पीएम मोदी 2,268 करोड़ रुपये के बजट से शुरू की जाने वाली विभिन्न सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी चुनावी राज्य तेलंगाना में बेगमपेट हवाई अड्डे पर एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

बता दें की, प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi)  शुक्रवार रात विशाखापट्टनम पहुंचे. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बारिश के कारण तमिलनाडु के मदुरै से उड़ान भरने में देरी होने के कारण वह तय समय से कम से कम 40 मिनट देरी से विशाखापट्टनम पहुंचे.

PM Modi ने आंध्र प्रदेश को दी 10,500 करोड़ रुपये से अधिक की सौगात
PM Modi ने आंध्र प्रदेश को दी 10,500 करोड़ रुपये से अधिक की सौगात

इस तरह से हुआ देश के प्रधानमंत्री का स्वागत

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन, मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी, केंद्रीय रेल और आईटी (IT) मंत्री अश्विनी वैष्णव, पूर्वी नौसेना कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता और अन्य ने नौसेना हवाई अड्डे आईएनएस डेगा में प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया.

देश के प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने छह लेन के ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारे (Raipur- Visakhapatnam Economic Corridor) की आधारशिला रखी. इसे 3,750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बना

इन इकोनॉमिक कॉरिडोर की आधारशिला पीएम मोदी द्वारा रखी गई

प्रधानमंत्री कार्यालय के तरफ से आये अधिकारिक बयान में कहा गया है की, “आर्थिक गलियारा (Economic Corridor) छत्तीसगढ़ और ओडिशा के बीच विशाखापत्तनम बंदरगाह और चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग के बीच तेजी से कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. यह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के आदिवासी और पिछड़े क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में भी सुधार लाएगा.”

इसके साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन की महत्वाकांक्षी पुनर्विकास परियोजना की आधारशिला रखी. रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा शुरू की गई 446 करोड़ रुपये की परियोजना का बहुत महत्व है.

क्योंकि विशाखापत्तनम को जल्द ही नए दक्षिण तटीय रेलवे क्षेत्र का मुख्यालय (headquarters of new South Coastal Railway Zone) बनाया जाएगा. इस मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे. यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मुहैया कराने के लिए इस परियोजना को ईपीसी (IPC) (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन) मोड पर बनाया जा रहा है.

भारत दुनिया की इच्छाओं का केंद्र बिंदु बन गया है-PM Modi

प्रधानमंत्री ने विशाखापत्तनम में कॉन्वेंट जंक्शन से शीला नगर जंक्शन तक एक समर्पित पोर्ट रोड की आधारशिला भी रखी. यह स्थानीय और बंदरगाह जाने वाले माल को शहर की भीड़ से अलग करेगा. जिसकी वजह से शहर में जाम की समस्या से राहत मिलेगी. आगे बता दें की, उन्होंने श्रीकाकुलम-गजपति कॉरिडोर के एक हिस्से के रूप में 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित NH-326A के नरसन्नापेटा से पथापटनम सेक्शन की भी आधारशिला रखी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत दुनिया की इच्छाओं का केंद्र बिंदु बन गया है. पीएम ने विशाखापत्तनम में कहा, “सरकार बुनियादी ढांचे के विकास के एकीकृत दृष्टिकोण को महत्व दे रही है क्योंकि अलग-अलग दृष्टिकोण से देश को भारी नुकसान हुआ है.”

 

Leave a Reply