सुर्ख़ियों में बनी Vande Bharat Express को पीएम मोदी ने हिमाचल के ऊना में दिखाई हरी झंडी

Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के ऊना रेलवे स्टेशन से देश में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन का उद्घाटन किया है. अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस यह ट्रेन ऊना और नई दिल्ली के बीच चलेगी. इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे.

Vande Bharat Express को पीएम मोदी ने ऊना में दिखाई हरी झंडी

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी ऊना रेलवे स्‍टेशन से वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखाई. देश में यह चौथी वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन शुरू हुई. बल्‍क ड्रग पार्क व आइआइआइटी परिसर का भी शुभारंभ किया. बता दें की, वंदे भारत एक्‍सप्रेस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक ख़ास ट्रेने के रूप में देखा जा रहा है.

सुर्ख़ियों में बनी Vande Bharat Express को पीएम मोदी ने हिमाचल के ऊना में दिखाई हरी झंडी
सुर्ख़ियों में बनी Vande Bharat Express को पीएम मोदी ने हिमाचल के ऊना में दिखाई हरी झंडी

वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) काफी समय से सुर्ख़ियों में छाई हुई है. यह ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी, अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना में रुकेगी. यह महज 52 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है.

बता दें की, यह सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन बेहतर परिचालन सुरक्षा के लिए कवच (ट्रेन कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम) का उपयोग करती है. साथ ही वंदे भारत ट्रेन के हर कोच में चार इमरजेंसी विंडो हैं. इसके अलावा, इसमें चार प्लेटफॉर्म साइड कैमरे हैं. जिसमें कोच के बाहर रियरव्यू कैमरे शामिल हैं.

आज अपनी पहली यात्रा पर ट्रेन आज शाम श्री आनंदपुर साहिब, चंडीगढ़ और अंबाला के रास्ते नई दिल्ली पहुंचेगी. उद्घाटन यात्रा के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के चंडीगढ़ से ट्रेन में चढ़ने की उम्मीद है. मुख्यमंत्री खट्टर ने बुधवार को कहा था कि इस पहल से पंजाब और हरियाणा के उन लोगों को भी फायदा होगा जो काम के लिए यात्रा करते रहते हैं.

बताया जा रहा की, ट्रेन नई दिल्ली से अम्ब अंदौरा के लिए सुबह 5:50 बजे अपना परिचालन शुरू करेगी और सुबह 11:05 बजे अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. इस बीच, अपनी वापसी यात्रा के दौरान, ट्रेन अंब अंदौरा से दोपहर 1 बजे प्रस्थान करेगी और शाम 6:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी.

Ministry of Railways का अधिकारिक ट्वीट…

सुपरफास्ट पार्सल सर्विस शुरू करने जा रहा रेलवे

नवभारत टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, रेलवे अब सुपरफास्ट पार्सल सर्विस (Super Fast Parcel Service) शुरू करने जा रहा है. बताया जा रहा है की, इसके लिए जो माल गाड़ी बनेगी, उसे वंदे भारत के प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा. यह माल गाड़ी 160 किलोमीटर के रफ्तार से दौड़ेगी.

मौजूदा वक़्त में रेलवे की मालगाड़ी आमतौर पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है. लेकिन अब रेलवे मालगाड़ी की स्पीड भी अपग्रेड करने जा रहा है. वंदे भारत ट्रेन भारत में ही बनी है इसलिए इसको इतनी खास नज़र से देखा जाता है. जानकारी के लिए बता दें की, काफी समय से यह ट्रेन सोशल मीडिया पर सेंसेशन बनी है.

एक बाद एक इसके क्षतिग्रस्त होने की खबरें सामने आ रहीं थी. बता दें की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के कुछ दिनों बाद इसका बीते दिन  सुबह गुजरात में वंदे भारत एक्सप्रेस के भैंसों के झुंड से टकराने के बाद उसका अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था. इसको लेकर इसकी फोटो खूब वायरल हुईं थीं.

2 thoughts on “सुर्ख़ियों में बनी Vande Bharat Express को Pm मोदी ने हिमाचल के ऊना में दिखाई हरी झंडी”

Leave a Reply