PM Modi जापान के पूर्व प्रधानमंत्री Shinzo Abe के राजकीय अंतिम संस्कार में हुए शामिल

Shinzo Abe: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) का आज राजकीय अंतिम संस्कार होगा. आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी हिस्सा लेंगे. जहां वो अपने दोस्त को आखिरी विदाई देंगे.

पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के लिए पीएम मोदी ने कही ये बातें

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के निधन पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने दुःख व्यक्त किया है. इसके साथ ही वो जापान के पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि देने के लिए टोक्य रवाना हो चुगे हैं. जिसकी उन्होंने अधिकारिक जानकारी ट्वीटर पर साझा की.

प्रधानमंत्री मोदी का अधिकारिक ट्वीट…

जानकारी के लिए बता दें की, जापान के दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे जापान के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री थे. उनको जुलाई में एक चुनावी रैली में गोली मार दी गई थी. दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार के लिए दुनिया भर के विश्व नेता मंगलवार को टोक्यो आ रहे हैं.

आबे, द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे. जिन्‍होंने लंबे समय तक पर राज किया था. आठ साल तक जापान का नेतृत्‍व करने वाले आबे के अंतिम संस्‍कार पर अब जनता नाराजगी जता रही है.

जापानी राजनीति में एक ध्रुवीकरण करने वाले व्यक्ति शिंजो आबे के समर्थकों ने उन्हें एक देशभक्त के रूप में वर्णित किया है.  जिन्होंने जापान की सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कद को मजबूत करने के लिए काम किया.  जबकि उनके विरोधियों का ऐसा मानना है की शिंजो आबे ने हमेशा देश की राष्ट्रवादी नीतियों को नुकसान पहुँचाया है.

जापान के पूर्व Pm Shinzo Abe की हुयी थी हत्या

स्थाई मीडिया की माने तो, 10 जुलाई को ऊपरी सदन के चुनाव से दो दिन पहले 8 जुलाई को नारा में एक प्रचार भाषण देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या कर दी गई थी. घटनास्थल पर गिरफ्तार किए गए संदिग्ध ने उनको मारने की बात कुबूली थी.

ऐसा बताया जाता है की, शिंजो आबे की हत्या 1936 के बाद जापान के किसी पूर्व प्रधानमंत्री की पहली हत्या थी. टोक्यो में एक प्रसिद्ध खेल और संगीत कार्यक्रम निप्पॉन बुडोकन (Nippon Budokan) में आयोजित होने वाले अंतिम संस्कार में लगभग 4,300 मेहमान शामिल होंगे.

सैन्य सम्मान गार्ड पूर्व पीएम अबे को सलामी देने के लिए एक तोप से 19 खाली राउंड फायर करेंगे. अंतिम संस्कार समारोह स्थानीय समयानुसार दोपहर 2.00 बजे शुरू होगा. सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी ही नहीं बल्कि आबे के अंतिम संस्‍कार में अमेरिका से उप-राष्‍ट्रपति कमला हैरिस समेत कई विदेशी नेता शामिल होने वाले हैं.

दशकों पुरानी थी दोस्ती

ऐसा बताया जाता है की, जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे और Pm मोदी की दोस्ती दशकों पुरानी थी. जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे. तभी से दोनों के रिश्ते काफी मजबूत और चर्चित थे.

साल दर साल बीतते गए और दोनों प्रधानमंत्रियों में दोस्ती और गहरी होती चली गई. पीएम मोदी हमेशा उन्हें ‘प्रिय मित्र’ कहकर संबोधित करते थे. लेकिन जब पीएम मोदी को उनके निधन की खबर मिली तो उन्होंने ये दुःख सारी दुनिया से साझा किया. अब अपनी दोस्ती को सम्मान देते हुए शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में पीएम मोदी पहुँच चुगे हैं.

One thought on “PM Modi जापान के पूर्व प्रधानमंत्री Shinzo Abe के राजकीय अंतिम संस्कार में हुए शामिल”

Leave a Reply