PM Hasina: राष्ट्रपति भवन पहुँची बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, कहा 'भारत हमारा मित्र है'

PM Hasina: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार, 6 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना (PM Hasina) को त्रि-सेवा गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त करने से पहले अगवानी की. काफ़ी समय ऐसी ख़बरें थी की बांग्लादेश की प्रधानमंत्री भारत का दौरा करेंगी.

पीएम हसीना ने कहीं ये बातें

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, पीएम हसीना ने अपने स्वागत के बाद कहा की, “भारत हमारा दोस्त है. जब भी मैं भारत आती हूं. तो यह मेरे लिए खुशी की बात होती है. खासकर इसलिए कि हम हमेशा हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान भारत के योगदान को याद करते हैं. हमारे बीच एक दोस्ताना रिश्ता है, हम हैं एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं.”

उन्होंने महात्मा गांधी के स्मारक राजघाट पर पुष्पांजलि भी अर्पित की. बता दें की, नेताओं के बीच व्यापक वार्ता करने की संभावना है.  जिसके बाद दोनों पक्ष रक्षा, व्यापार और नदी-जल बंटवारे के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के उपायों का अनावरण कर सकते हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री दर्शन जरदोश ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की अगवानी की. विदेश मंत्रालय (ईएएम) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा,

“बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का रेलवे और कपड़ा राज्य मंत्री @दर्शन जर्दोश ने उनके नई दिल्ली आगमन पर गर्मजोशी से स्वागत किया है. यह यात्रा दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को और मजबूत करेगी.”

भारत और बांग्लादेश को मिले बेहतर जीवन- पीएम हसीना

पीएम हसीना (PM Hasina) ने कहा की, “हमारा मुख्य फोकस हमारे लोगों के संघ, गरीबी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था को विकसित करना है. इन सभी मुद्दों के साथ, मुझे लगता है कि हमारे दोनों देश एक साथ काम करते हैं. ताकि न केवल भारत और बांग्लादेश में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में लोगों को बेहतर जीवन मिल सके. यही हमारा मुख्य फोकस है.”

उन्होंने आगे कहा की, “मुझे उम्मीद है कि यह एक बहुत ही उपयोगी चर्चा होगी और हमारा मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से विकास करना और हमारे लोगों की बुनियादी जरूरतों को भी पूरा करना है. जो हम कर पाएंगे. दोस्ती के साथ, आप किसी भी समस्या को हल कर सकते हैं. इसलिए, हम हमेशा ऐसा करो.”

गुरुवार को हसीना का राजस्थान के अजमेर में श्रद्धेय सूफी संत मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह का दौरा करने का कार्यक्रम है. हसीना के प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन, वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी, रेल मंत्री मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान, मुक्ति युद्ध मंत्री एकेएम मोजम्मेल हक और प्रधानमंत्री के आर्थिक मामलों के सलाहकार मशिउर एकेएम रहमान शामिल हैं.

आखिरी बार अक्टूबर 2019 में नई दिल्ली आई थीं पीएम हसीना

बांग्लादेश के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगे.  वह आखिरी बार अक्टूबर 2019 में नई दिल्ली आई थीं. भारत और बांग्लादेश ने पिछले महीने ही कुशियारा नदी के पानी के अंतरिम बंटवारे पर समझौते के पाठ को अंतिम रूप दिया.

समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर मंगलवार को हस्ताक्षर किए जाने हैं. जिसके पाठ को 25 अगस्त को दिल्ली में हुई भारत-बांग्लादेश संयुक्त नदी आयोग (जेआरसी) की 38वीं मंत्रिस्तरीय बैठक में अंतिम रूप दिया गया था.

पिछले साल मार्च में, पीएम मोदी शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी और बांग्लादेश की मुक्ति संग्राम के 50 साल के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए बांग्लादेश गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.